नई दिल्ली: देश के सर्राफा बाजारों में इन दिनों ग्राहकों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है, जिसकी वजह शादियों का सीजन माना जा रहा है। शादियों की बेला के चलते अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो फिर कतई भी देर नहीं करें, क्योंकि भैया बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं।

सोना इन दिनों अपने हाई लेवल रेट से काफी कम में बिक रहा है। अगर आपने सोना खरीदने में देरी की तो फिर जेब पर बोझ काफी बढ़ सकता है, जिससे पहले यह सुनहरा ऑफर है। सर्राफा जानकारों के अनुसार, अगर आपने सोना खरीदने में देरी की तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि यह मौके बार-बार नहीं आते हैं।

वैसे भी आगामी दिनों में सोने के रेट काफी बढ़ सकते हैं जो लोगों का बजट बिगाड़ने के लिए काफी है। मार्केट में बीते 24 घंटे की बात कें तो 999 प्योरिटी वाला गोल्ड 63820 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता नजर आया है।

इन महानगरों में जानिए गोल्ड का ताजा रेट

देश के सर्राफा बाजारों में अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फिर बिल्कुल भी समय ना गंवाएं, जिससे पहले कुछ रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मार्केट में 24 कैरेट वाले गोल्ड का भाव गोल्ड का भाव 63820 रुपये, जबकि 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 58500 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज की जा रही है।

इसके अलावा राजधानी दिल्ली की बात करें तो 24 कैरेट गोल्ड 63970 रुपये और 22 कैरेट गोल्ड 58650 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता दिख रहा है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 24 कैरेट वाले गोल्ड का प्राइस 63820 रुपये, जबकि 22 कैरेट का रेट 58500 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता दिख रहा है।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में गोल्ड के रेट की बात करें तो 24 कैरेट 63710 और 22 कैरेट की कीमत 58390 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करती दिख रही है। मुंबई में 24 कैरेट वाला गोल्ड 63820 रुपये प्रति दस ग्राम और 22 कैरेट की कीमत 58500 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है।

चांदी का भाव

अगर आप चांदी की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो फिर टेंशन ना लें, क्योंकि यह मौका बार-बार नहीं आता है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। चांदी का भाव 70600 रुपये प्रति किलो दर्ज किया जा रहा है, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। इसलिए जरूरी है कि आप सोना-चांदी की खरीदारी करने में तनिक भी देरी नहीं क

  • विश्वसनीय सर्राफा बाजार: हमेशा विश्वसनीय और प्रसिद्ध सर्राफा बाजार से ही सोने की खरीदारी करें। ऐसे बाजारों में दुकानदारों की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता अच्छी होती है।
  • शुद्धता का प्रमाण पत्र: सोने की खरीदारी करते समय हमेशा शुद्धता का प्रमाण पत्र अवश्य लें। यह प्रमाण पत्र आपको सोने की शुद्धता का आश्वासन देता है।
  • सावधानी बरतें: सोने की खरीदारी करते समय हमेशा सतर्क रहें और धोखाधड़ी से बचें। अज्ञात व्यक्तियों से या संदिग्ध दुकानों से खरीदारी करने से बचें।
  • कीमतों की तुलना: सोने की खरीदारी करने से पहले विभिन्न दुकानों से कीमतों की तुलना करें। इससे आपको उचित मूल्य पर सोना खरीदने में मदद मिलेगी।
  • ऑनलाइन विकल्प: आप सोने की खरीदारी करने के लिए ऑनलाइन विकल्पों का भी लाभ उठा सकते हैं। कई विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जो सोने की खरीदारी की सुविधा प्रदान करते हैं।

मान लीजिए कि आप दिल्ली में सोने की खरीदारी करना चाहते हैं। आप चांदनी चौक या कनॉट प्लेस जैसे विश्वसनीय और प्रसिद्ध सर्राफा बाजारों में जा सकते हैं। वहां आप विभिन्न दुकानों से कीमतों की तुलना कर सकते हैं और अपनी पसंद का सोना खरीद सकते हैं।

सोने की खरीदारी करते समय हमेशा शुद्धता का प्रमाण पत्र अवश्य लें। यह प्रमाण पत्र आपको सोने की शुद्धता का आश्वासन देता है।

  • सोने की कीमतें कई कारकों से प्रभावित होती हैं, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर, और भारत में मांग और आपूर्ति।
  • शादी का सीजन आमतौर पर सोने की कीमतों में वृद्धि का कारण बनता है।
  • अगर आप सोने की खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप पहले कीमतों की तुलना करें और फिर खरीदारी करें।
  • आप सोने की खरीदारी करने के लिए ऑनलाइन विकल्पों का भी लाभ उठा सकते हैं।

Recent Posts