अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, इस बार सोने और चांदी की कीमतों में मंगलवार को तगड़ा एक्शन देखने को दिया जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि MCX पर दोनों मेटल में हरे निशान में कारोबार देखने को मिल रहे हैं। यही नहीं, विदेशी बाजारों में भी सोने और चांदी में तेजी देखने को मिल रही है।

मंगलवार को सोना हुआ 113 रुपए महंगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, घरेलू बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। बता दें, MCX पर सोने का भाव करीब 113 रुपए की उछाल के साथ 61,981 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर मार्केट में दर्ज़ हो रहा है। यही नहीं, बात अगर चांदी की करें तो इसकी कीमत 26 रुपए की मामूली तेजी के साथ 70,842 रुपए प्रति किलोग्राम पर मार्केट में दी जा रही है।

फेड से रेट कट की उम्मीद से सोना-चांदी में तेजी

दरअसल, फेड से रेट कट की उम्मीद और इक्विटी मार्केट में इसकी जबरदस्त तेजी के साथ साथ इंटरनेशनल स्पॉट मार्केट में भी एक्शन किया जा रहा है। यही नहीं, सोने और चांदी में मामूली मजबूती दर्ज की गयी है। यही नहीं, बात अगर कॉमैक्स पर सोने का रेट की करें तो यह 2,030 डॉलर के पार पहुंच गया है। वही बात अगर चांदी की कीमत की करें तो हल्की मजबूती के साथ 22.37 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड की जा रही है।

सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण

सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव कई कारकों से प्रभावित होता है। इनमें से कुछ प्रमुख कारक हैं:

  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतें: सोने और चांदी की कीमतों में दुनिया भर के बाजारों में उतार-चढ़ाव एक प्रमुख कारक होता है। जब अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतें बढ़ती हैं तो भारत में भी इनकी कीमतें बढ़ती हैं।
  • भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति: भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति भी सोने और चांदी की कीमतों को प्रभावित करती है। जब भारतीय अर्थव्यवस्था अच्छी होती है तो सोने और चांदी की मांग बढ़ती है और इनकी कीमतें भी बढ़ती हैं।
  • मुद्रास्फीति: मुद्रास्फीति भी सोने और चांदी की कीमतों को प्रभावित करती है। जब मुद्रास्फीति बढ़ती है तो सोने और चांदी की मांग बढ़ती है क्योंकि इनकी कीमतें मुद्रास्फीति से बचने का एक अच्छा विकल्प होती हैं।
  • ज्वैलरी की मांग: सोने और चांदी का उपयोग ज्वैलरी बनाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए, ज्वैलरी की मांग भी सोने और चांदी की कीमतों को प्रभावित करती है।

सोने और चांदी खरीदने का सही समय

सोने और चांदी खरीदने का सबसे सही समय तब होता है जब इनकी कीमतें कम होती हैं। आप सोने और चांदी की कीमतों को ट्रैक कर सकते हैं और जब इनकी कीमतें कम हों तो खरीद सकते हैं।

सोने और चांदी खरीदते समय ये बातें ध्यान रखें

सोने और चांदी खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इनमें से कुछ बातें हैं:

  • सोने और चांदी की शुद्धता: सोने और चांदी की शुद्धता को हॉलमार्क से पहचाना जा सकता है। इसलिए, सोने और चांदी खरीदते समय हॉलमार्क जरूर देखें।
  • असरदार ज्वैलरी खरीदें: सोने और चांदी के आभूषण खरीदते समय ध्यान रखें कि वे आरामदायक और प्रभावशाली हों।
  • विश्वसनीय जौहरी से खरीदें: सोने और चांदी खरीदते समय किसी विश्वसनीय जौहरी से खरीदें।

Recent Posts