सीनियर सिटीजन के लिए एफडी एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है। यह एक सुरक्षित निवेश है जो नियमित आय प्रदान करता है। वर्तमान में, कई बैंक सीनियर सिटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.75% तक की ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं।

सबहेडिंग:

सीनियर सिटीजन के लिए शीर्ष 5 बैंकों में एफडी ब्याज दरें

बैंक अवधि ब्याज दर (% प्रति वर्ष)
बैंक ऑफ बड़ौदा 3 साल 7.75
एक्सिस बैंक 3 साल 7.60
एचडीएफसी बैंक 3 साल 7.50
आईसीआईसीआई बैंक 3 साल 7.50
पंजाब नेशनल बैंक 3 साल 7.50:

बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.75% की ब्याज दर प्रदान करता है। यह पब्लिक सेक्टर के बैंकों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। अगर आप इस समय एक लाख रुपये का निवेश करते हैं तो यह तीन साल में बढ़कर 1.26 लाख रुपये हो जाएगा।

एक्सिस बैंक सीनियर सिटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.60% की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। अभी एक लाख रुपये का निवेश करने पर आपकी रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएगी।

एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक तीन साल की एफडी पर 7.50% की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। यहां पर आप एक लाख का निवेश करते हैं तो यह रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएगी।

केनरा बैंक की तरफ से सीनियर सिटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.30% ब्याज दिया जा रहा है। यहां अगर आप आज निवेश करते हैं तो एक साल में आपको 1.24 लाख रुपये मिलेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सीनियर सिटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.25% की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। अभी निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम पर तीन साल में बढ़कर आपको 1.24 लाख रुपये मिलेंगे।:

सीनियर सिटीजन के लिए एफडी एक अच्छा निवेश विकल्प है। यह एक सुरक्षित निवेश है जो नियमित आय प्रदान करता है। वर्तमान में, कई बैंक सीनियर सिटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.75% तक की ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं।

अतिरिक्त जानकारी:

  • एफडी एक डिपॉजिट है जो एक निश्चित अवधि के लिए एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान में किया जाता है।
  • एफडी की ब्याज दरें बैंकों द्वारा निर्धारित की जाती हैं।
  • एफडी की ब्याज दरें आम तौर पर जमा की गई राशि और अवधि पर निर्भर करती हैं।
  • सीनियर सिटीजन को आमतौर पर अन्य निवेशकों की तुलना में उच्च ब्याज दरों का भुगतान किया जाता है।

Recent Posts