खरमास के दौरान, सोना और चांदी खरीदने का विचार रख रहे हैं? तो, आपको जानकर हर्षित होगा कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई है। इसलिए, अगर आप सोने-चांदी के गहने बनाने का प्लान बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इससे बचने के लिए यहां के भाव की जाँच करते हैं।

सोने की कीमतों में गिरावट: रांची के सर्राफा बाजार में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का मूल्य 60,100 रुपए और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 63,110 रुपए है। यहां एक किलो सोने की कीमत 63,370 रुपए के भाव से बेची जाएगी।

चांदी की कीमतों में गिरावट: इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन के सदस्य मनीष शर्मा ने बताया कि चांदी की कीमतों में भी 300 रुपए प्रति किलो की गिरावट देखी गई है। आज चांदी 80,000 रुपए के भाव से बेची जाएगी, जबकि कल इसकी दर 80,300 रुपए थी।

सोने और चांदी के भाव में गिरावट के कारण: मनीष शर्मा ने बताया कि 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव में 250 रुपए से अधिक की गिरावट हुई है। इसके अनुसार, 22 कैरेट सोना कल शाम 60,350 रुपए में बिका था, जबकि आज कीमत 60,100 रुपए है। इसी तरह, 24 कैरेट सोना की कीमत में भी 260 रुपए की गिरावट देखी गई है।

सोने और चांदी खरीदते समय सावधानियां: जब आप सोने के गहने खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप क्वालिटी पर ध्यान देते हैं। हॉलमार्क देखकर ही गहने खरीदें, क्योंकि यह सोने की सरकारी गारंटी है। भारतीय मानक ब्यूरो ऑफ़ स्टैंडर्ड्स (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करता है, इसलिए यह आपको सोने की पुष्टि करता है। सभी कैरेट के हॉल मार्क अंक अलग-अलग होते हैं, जिससे आप विशेषज्ञता से सोने की खरीददारी कर सकते हैं।

सामान्य प्रश्न (FAQs):

1. सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट क्यों हुई है?

  • विशेषज्ञता के अनुसार, बाजार में सामान्यत: आपूर्ति और मांग के बल पर कीमतों में गिरावट देखी गई है।

2. क्या हॉलमार्क क्यों महत्वपूर्ण है?

  • हॉलमार्क सोने की अच्छी गुणवत्ता की गारंटी है और भारतीय मानक ब्यूरो ऑफ़ स्टैंडर्ड्स (BIS) द्वारा मान्यता प्राप्त किया जाता है।

3. सोने की खरीददारी के लिए कौन-कौन सी बातें महत्वपूर्ण हैं?

  • सोने की गहने खरीदते समय हॉलमार्क की जाँच, कैरेट और कीमत की सत्यापन को ध्यान में रखना चाहिए।

इस तरह, यहां से सोने और चांदी की कीमतों में हुई गिरावट के बारे में सटीक और उपयुक्त जानकारी प्राप्त करके आप अपनी खरीददारी को सावधानीपूर्वक कर सकते हैं।

Recent Posts