राजस्थान में 2024 का लोकसभा चुनाव: कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर

राजस्थान में 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन आने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी की स्थिति मजबूत दिखाई पड़ रही है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी के कब्जे वाली 11 सीटों पर बढ़त हासिल की है, जिससे पार्टी को लोकसभा चुनाव में भी अच्छी उम्मीदें हैं।

बीजेपी की भी स्थिति मजबूत

राजस्थान विधानसभा चुनावों के आकड़ों पर नजर डालें तो बीजेपी 14 तथा कांग्रेस 11 लोकसभा सीटों पर आगे रही है। कांग्रेस के साथ उसके सहयोगी दल राष्ट्रीय लोक दल को मिले वोट भी शामिल हैं। 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में मिले वोटों के लिहाज से कांग्रेस को 12 लोकसभा सीटों पर बढ़त मिली थी। उस समय कांग्रेस ने 200 में से 100 सीटों पर कब्जा किया था। लेकिन कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2019 में अपने इस प्रदर्शन को कायम नहीं रख सकी। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के हाथ एक भी सीट भी नहीं लग पाई जब की बीजेपी ने 25 में से 24 सीटों पर उस समय जीत हासिल की थी।

कांग्रेस की बढ़त वाली सीटों की स्थिति

कांग्रेस की बढ़त वाली 11 लोकसभा सीटों में सिर्फ दो सीटों जयपुर ग्रामीण तथा अलवर में अंतर 1 लाख के पार रहा। इसके अलावा बांसवाड़ा, बाड़मेर तथा गंगानगर में बढ़त का अंतर 1 लाख से कम तथा 50 हजार से ज्यादा का रहा। अतः जानकारों का मानना है की 2019 में हुए लोकसभा चुनावों के वोटर इस बार भी कांग्रेस के पक्ष में स्विंग हुए तो बीजेपी के लिए 25 में से 25 सीटें जीतना काफी मुश्किल हो सकता है।

बीजेपी की बढ़त वाली सीटों की स्थिति

राजस्थान के विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखने पर लोकसभा सीटों की स्थिति देखने पर साफ़ है की लोकसभा सीटों राजसमंद, जोधपुर, उदयपुर, झालावाड़-बारां, जयपुर, भीलवाड़ा, दौसा, बीकानेर, पाली, अजमेर तथा चित्तोड़ में बीजेपी ने काफी बढ़त बनाई है। इनमें से 6 सीटों पर जीत का अंतर एक लाख से अधिक रहा है।

कांग्रेस और बीजेपी की रणनीति

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए दोनों ही पार्टियां अभी से तैयारी में जुट गई हैं। कांग्रेस ने स्पष्ट सन्देश दे दिए हैं की इस बार पुराने नेताओं की अपेक्षा नए चेहरों को टिकट दिया जाएगा। वहीं, बीजेपी भी अपने पुराने चेहरों पर भरोसा जता रही है।

कांग्रेस की जीत के लिए ये हैं 5 रणनीतियां

  • नए चेहरों को टिकट देकर युवाओं को अपने पक्ष में करना।
  • राजस्थान की जनता के साथ सीधा संपर्क बनाए रखना।
  • बीजेपी की सरकार की कमियों को उजागर करना।
  • महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जनता को जागरूक करना।
  • बीजेपी के नेताओं को घेरना और उनके विरोध में जनसभाएं करना।

बीजेपी की जीत के लिए ये हैं 5 रणनीतियां

  • पुराने चेहरों पर भरोसा जताकर जनता को अपने पक्ष में करना।
  • राज्य में विकास की उपलब्धियों को जनता के सामने लाना।
  • कांग्रेस की सरकार की अक्षमता को उजागर करना।
  • महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जनता को भरोसा दिलाना।
  • कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ गलतफहमियां फैलाना।

राजस्थान में 2024 का लोकसभा चुनाव काफी रोमांचक होने वाला है। दोनों ही पार्टियां जीत के लिए पूरी ताकत झोंक रही हैं। अंतिम परिणाम क्या होगा, यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा।

Recent Posts