Post Office पुरदेशभर में डाक सुविधाओं को प्रदान कर रहा है। यह हमारे देश का सबसे बड़ा नेटवर्क है। यह देश के करीब 80 फीसदी गावों से जुड़ा है। इस नेटवर्क में लगभग 1.55 लाख डाकघर हैं। लेकिन अभी भी और डाकघरों की बढ़ाने की डिमांड की जा रही है। आपको जानकारी दे दें की पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आप जबरदस्त कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेनी होती है।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी में मिलेंगी ये सुविधाएं

आपको जानकारी दे दें कि आप अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट, नॉन सीओडी, रजिस्टर्ड लेटर, ई-मनी ऑर्डर की बुकिंग, डाक टिकटों एवं स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा आप राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की भी बिक्री कर सकते हैं। डाक जीवन बीमा उत्पादों को भी आप सेल कर सकेंगे तथा प्रीमियम के संग्रह समेत सर्विस भी प्रदान कर सकेंगे।

कैसे ले सकते हैं फ्रेंचाइजी

फ्रेंचाइजी के लिए आपको फिक्स रूप में एक आवेदन पत्र जमा करना होता है। 18 वर्ष की आयु से अधिक वाले लोग फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके अलावा कॉनर्नर शॉप्स, पानवाले, किरानावाले, स्टेशनी की दुकानें, छोटे दुकानदार भी फ्रेंचाइजी लेकर अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते हैं।

10,000 रुपये करने होंगे जमा

किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी का ज्ञान यदि आपके पास हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आपको कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए तथा स्मार्टफोन भी होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास में पैन कार्ड तथा आधार कार्ड होना चाहिए। फ्रेंचायजी के लिए आपको मात्र 10 हजार रुपये का निवेश करना आवश्यक होता है।

मिलेगा अच्छा कमीशन

आपको फ्रेंचाइजी में अच्छा कमीशन प्राप्त होगा जैसे की लेटर के लिए 3 रुपये, 200 रुपये से ज्यादा कीमत के मनी ऑर्डर के लिए 5 रुपये, डाक टिकटों और स्टेशनरी पर 5 प्रतिशत का कमीशन आपको मिलता है। इस फ्रैंचाइजी बिजनेस से आपको 7 प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक का प्रतिमाह लाभ हो जाता है। जो की अच्छी आमदनी के लिए एक बेहतर अवसर है।

Recent Posts