केंद्र सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले असंगठित मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड का परिचय किया है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार ने योजनाएं शुरू की हैं जो सीधे इस क्षेत्र के लोगों को फायदा पहुंचा रही हैं। अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो आपके लिए ई-श्रम कार्ड का होना अत्यंत आवश्यक है। आइए जानें कैसे करें इसके लिए आवेदन और क्या है इसकी प्रक्रिया।

किसके लिए है ई-श्रम कार्ड की पात्रता?

केंद्र सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले असंगठित मजदूरों के लिए श्रम पोर्टल शुरू किया है, जिसमें योजनाएं लाई जाती हैं और सीधा उनको लाभ पहुंचाया जाता है। अगर आप भी इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो ई-श्रम कार्ड का होना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास वैध आधार नंबर, आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए, इससे ज्यादा या कम पर ये मान्य नहीं होगा।

ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति भारत सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इसके लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है और सरकार ने इसके लिए कोई भी चार्ज निर्धारित नहीं किया है। आधार कार्ड के जरिए किसी की भी डिटेल वेरिफाई हो जाएं तो उसके बाद उसकी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

सामान्य प्रश्न (FAQs):

  1. क्या ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना फ्री है?
    • हां, ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पूरी तरह से फ्री है।
  2. रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?
    • रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, और बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  3. क्या ई-श्रम कार्ड का होना अनिवार्य है?
    • हां, असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे व्यक्ति के लिए ई-श्रम कार्ड का होना अत्यंत आवश्यक है।

Recent Posts