Post Office Scheme: डाकघर की एक ऐसी स्कीम भी हैं जिसमे लोगों का पैसा डबल होकर मिलता है और इस स्कीम का लाभ इस समय देख की करोड़ों जनता को मिल रहा है। अगर आप भी डाकघर की इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की आपका ये फैसला बिलकुल सही फैसला होने वाला है क्योंकि अब आपके भी पैसे डाकघर की इस स्कीम के जरिये डबल होने वाले है।

लेकिन उससे पहले आपको बता दें की अगर आप डाकघर की इस स्कीम में 1 हजार रूपए हर महीने जमा करते है तो आपको 1 साल में और 5 साल में कितना मुनाफा होने वाला है। यहां देखिये इस आर्टिकल में हमने इसकी पूरी कैलकुलेशन यहां दी है जिससे आपको आसानी से इस बात का अंदाजा लग जायेगा की आपके द्वारा किये जाने वाले 1 हजार रूपए मासिक निवेश पर आपको रिटर्न कितना मिलने वाला है।

डाकघर की RD स्कीम में ब्याज कितना मिलता है

डाकघर के द्वारा चलाई जा रही आरडी स्कीम में अगर आप निवेश करते है तो आपको 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है और इसलिए लोग लम्बे समय के लिए यहां पर निवेश करते है ताकि अधिक से अधिक फायदा लिया जा सके।

1000 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में अगर आपने 1000 रूपए से अपना खाता खुलवाया है और आप हर महीने 5 साल के लिए एक एक हजार का निवेश करते है तो सबसे पहले तो आपको बता दें की इन 5 सालों में आपका कुल निवेश 60000 रूपए का होगा। अब 5 साल के लिए आपको इस पैसे पर डाकघर की तरफ से ब्याज भी दिया जाता है।

5 साल बाद आपको डाकघर की तरफ से 6.5 फीसदी ब्याज के साथ में रूपए वापस किये जायेंगे। इसमें आपका ब्याज का पैसा 10,991 रूपए आपको मिलने वाला है और आपके निवेश किये गए पैसे के साथ में आपको कुल 70,991 रूपए 5 साल बाद आपको मिलेंगे। लेकिन इसमें आपको एक बाद का और भी ध्यान रखना है की अगर आपने स्कीम की शुरुआत में 5 साल के ऑप्शन का चुनाव किया है तो आपको 5 साल तक निवेश करना जरुरी हो जाता है तभी आपको स्कीम का पूरा लाभ मिलता है।

बढ़ा सकते है निवेश का समय आपको बता दें की आप अगर डाकघर की इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश कर रहे है तो आप कभी भी अपनी इस स्कीम की निवेश की अवधी को बढ़ा भी सकते है। इसके लिए आपको अपने डाकघर में जाकर बात करनी होगी। आप 5 साल की जगह इस स्कीम को 10 साल के निवेश में भी आसानी से बदल सकते है और इससे आपको और भी अधिक लाभ मिलता है।

स्कीम के खाता कैसे खुलवायें

अगर आप डाकघर की इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी डाकघर में जाना है और वहां से आरडी स्कीम का फार्म भरकर जमा करवाना होगा। फार्म के साथ में आपको कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे आपका निवास प्रमाण पत्र, आपका नवीनतम फोटो और आपका अपना पहचान पत्र आदि देने होते है।

फार्म जमा करने के बाद में आपको स्कीम के तहत निवेश किये जाने वाले मासिक भुगतान की पहली क़िस्त के पैसे भी देने होते ही और इसके बाद आपका खाता डाकघर की इस स्कीम में ओपन हो जाता है। इसके बाद आप डाकघर में जाकर हर महीने इसमें निवेश कर सकते है और हर निवेश के साथ में अपनी कॉपी में इसकी जानकारी दर्ज जरूर करवानी है ताकि आपको मालूम रहे की आपका कितना निवेश हो चूका है।

यह सही फैसला है: जानिए कैसे डाकघर की स्कीम आपके पैसे को डबल करने में मदद कर सकती है।

स्कीम की पूरी कैलकुलेशन:

  • मासिक निवेश: आपने 1 हजार रूपए हर महीने निवेश किया, तो 1 और 5 साल में कितना मुनाफा होगा, इसका अंदाजा यहां है।

ब्याज की राह पर: डाकघर की RD स्कीम में मिलने वाला ब्याज का हिसाब:

  • ब्याज दर: 6.5%, लंबे समय के लिए यहां निवेश करने का कारण।

5 साल में बढ़ा दे निवेश:

  • 1000 जमा करने पर: 5 साल बाद 10,991 रूपए ब्याज के साथ मिलेंगे, कुल मिलेगा 70,991 रूपए।
  • निवेश का समय बढ़ाएं: निवेश की अवधि 10 साल तक बढ़ाने का विचार करें, और अधिक लाभ हासिल करें।

FAQs – जानिए अधिक:

  1. निवेश कैसे शुरू करें?
    • नजदीकी डाकघर जाएं, आवश्यक दस्तावेज सहित स्कीम का फॉर्म भरें, और निवेश की प्रक्रिया शुरू करें।
  2. निवेश में और बढ़ों:
    • डाकघर में जाकर निवेश की अवधि बढ़ाने के लिए बातचीत करें, और अधिक लाभ की राह चुनें।
  3. सही स्कीम कैसे चुनें?
    • अपने आर्थिक लक्ष्यों के हिसाब से डाकघर की विभिन्न स्कीमों में से चयन करें।

Recent Posts