Delhi और आसपास के क्षेत्रों में ठंडी लहरों ने लोगों को उनके घरों में बंदी रखा है, जिससे कई लोग सुबहों के समय बिटाई जा रही बर्फीली ठंड में जूझ रहे हैं। वे लोग भी, जो सामान्यत: सुबह के जिम सत्र के लिए निकलते हैं, उनकी प्रेरणा कम हो रही है, और बहुत से लोग सर्दी और फ्लू के शिकार हो रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शनिवार को भी धूप निकलने की संभावना कम है। हल्के से मध्यम कोहरे की बजाय सुबह के समय राहत मिल सकती है। इसके साथ ही, बारिश और गरज के साथ आसमान में बादल रह सकते हैं।

Yellow Alert: जारी रहने वाली ठंडी लहरों और कोहरे की संभावना

मौसम विज्ञानियों ने 11 जनवरी तक एक पीला अलर्ट जारी किया है, जिससे संकेत मिल रहा है कि जारी रहने वाली ठंडी लहरों और कोहरे की संभावना है। और, 9 और 10 दिसंबर को बूंदाबांदी की संभावना भी है। इसके परिणामस्वरूप, दिल्ली NCR क्षेत्र में मौजूदा ठंड से राहत होने की संभावना बहुत कम है।

Cold Day के रूप में दर्ज: दिल्ली में न्यूनतम तापमान का गिरावट

शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जिससे इसे ‘cold day’ के रूप में दर्ज किया गया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, जब तापमान इस सीमा से कम हो जाता है, तो एक दिन को ‘cold day’ के रूप में दर्ज किया जाता है। दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाया रहा।

चिंताजनक वायु गुणवत्ता: वायु प्रदूषण का स्तर सुस्त बना रहता है

नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली और NCR में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत ही खराब है। कोहरे के कारण, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ने शुक्रवार को गंभीर श्रेणी को चुना, जिससे 329 तक पहुंच गया, जो एक गंभीर स्थिति को दर्शाता है।

सच्ची सुरक्षा उपाय: ठंडी लहरों और कोहरे से बचाव

मौसम विज्ञानियों की सलाह का पालन सभी के लिए महत्वपूर्ण है। यह आवश्यक है कि हम सभी जागरूक रहें, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के साथ, और सुरक्षा के लिए मास्क का उपयोग करें। इसके अलावा, जो बाहर जाने की आवश्यकता है, उनके लिए ठंडे दौरे के लिए विभिन्न उपायों का उपयोग करना आवश्यक है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

कौन-कौन से सुरक्षा उपाय किए जा सकते हैं, जो ठंडी लहरों और कोहरे से बचाव के लिए हैं? ठंडी लहरों और कोहरे से बचाव के लिए, व्यक्तियों को जागरूक रहना चाहिए, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के साथ, और सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए।

दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का स्तर क्या है? नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली और NCR में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत ही खराब है, और एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 329 तक पहुंच गया है, जो गंभीर श्रेणी को दर्शाता है।

ठंडी लहरों और कोहरे से बचने के लिए व्यक्ति खुद को कैसे सुरक्षित रख सकता है? ठंडी लहरों और कोहरे से बचने के लिए, सबसे अच्छा है कि आप अंदर ही रहें और, यदि आवश्यक हो, तो मास्क पहनें और ठंडे मौसम के लिए उचित तैयारी करें।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान कितना गिरा है और यह ‘ठंडी दिन’ कब दर्ज किया गया था? शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, जिससे इसे ‘cold day’ के रूप में दर्ज किया गया है।

Recent Posts