राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024: बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करना जरूरी है। आजकल कई तरह की स्कीम हैं, जिनमें निवेश कर आप अपनी बेटी के लिए एक अच्छी फंडिंग बना सकते हैं। इनमें से दो प्रमुख स्कीम हैं सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और इक्विटी म्यूचुअल फंड। आइए जानते हैं कि इन दोनों में से कौन सी स्कीम आपकी बेटी के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। इस योजना में आप अपनी बेटी के नाम पर एक खाता खोल सकते हैं। बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इसमें आप एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस योजना पर सरकार की तरफ से 8.2% की दर से ब्याज दिया जाता है। यह ब्याज हर तिमाही मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे:

  • यह एक सुरक्षित स्कीम है।
  • इसमें लॉक-इन पीरियड 21 साल है।
  • इस योजना में आप टैक्स छूट का लाभ भी ले सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान:

  • इस स्कीम में रिटर्न कम होता है।
  • इस स्कीम से पैसा निकालने के लिए बेटी की उम्र 21 साल होनी चाहिए।

इक्विटी म्यूचुअल फंड

इक्विटी म्यूचुअल फंड एक निवेश का ऐसा तरीका है, जिसमें आपका पैसा शेयर बाजार में निवेश किया जाता है। इक्विटी म्यूचुअल फंड में रिस्क भी शामिल होता है, लेकिन रिटर्न भी ज्यादा होता है।

इक्विटी म्यूचुअल फंड के फायदे:

  • इस स्कीम में रिटर्न ज्यादा होता है।
  • इस स्कीम में आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकते हैं।

इक्विटी म्यूचुअल फंड के नुकसान:

  • यह एक रिस्की स्कीम है।
  • इस स्कीम में लॉक-इन पीरियड नहीं होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना बनाम इक्विटी म्यूचुअल फंड

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं और उसे एक स्थिर आय की गारंटी देना चाहते हैं, तो सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए बेहतर विकल्प है। इस स्कीम में रिटर्न कम होता है, लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके अलावा, इस स्कीम से पैसा निकालने के लिए बेटी की उम्र 21 साल होनी चाहिए, जिससे आपकी बेटी को पढ़ाई और शादी के लिए पैसा मिल सकेगा।

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए ज्यादा रिटर्न की उम्मीद रखते हैं, तो आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में रिटर्न ज्यादा होता है, लेकिन इसमें रिस्क भी शामिल होता है। इसलिए, इस स्कीम में निवेश करने से पहले आपको अपनी जोखिम क्षमता को समझना चाहिए।

बेटी के भविष्य के लिए निवेश करना जरूरी है। आप अपनी बेटी की जरूरतों को ध्यान में रखकर ही निवेश का फैसला करें। अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं, तो सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छा विकल्प है। अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए ज्यादा रिटर्न की उम्मीद रखते हैं, तो आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

Recent Posts