विराट कोहली ने 2023 में अपनी रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक और एलीट सूची में अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। कोहली ने सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट में तेंदुलकर की रन की संख्या को पार करके भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बन गए।

कोहली का मजबूत डिस्प्ले

38 रनों के लिए पहले इनिंग्स में आउट होने के बावजूद, विराट कोहली ने दूसरे पीड़ान में सहजता दिखाई, भारत के लिए जहाज को स्टीरिंग करते हुए। पहली इनिंग्स में 163 रनों की अंतर देने के बाद, कोहली ने अपनी अनुभव से भरपूर कौशल से स्थिति संजोकर रखी, जबकि उनके आसपास विकेटें गिर रही थीं। दबाव के बावजूद, कोहली शांत बने रहे, दक्षिण अफ्रीकी पेसर्स का सामना करते हुए भारत को पुनः खेल में ले आए।

तीसरे दिन को मुश्किल विचारों का सामना करते हुए, कोहली ने लूज डिलीवरीज़ का उपयोग करते हुए आसानी से बैटिंग करते हुए एक चुनौतीपूर्ण पिच का सामना किया। जब उन्हें वियान मुल्डर द्वारा छोड़ा गया था, तो उन्होंने जल्दी ही अपने इनिंग्स में मुकाबला करने का मौका पाया। उन्होंने वाइड डिलीवरीज़ की पीछे जाने के लिए आतुरता को सही किया और सुनिश्चित किया कि उन्होंने पहली इनिंग्स की तरह एक अच्छी शुरुआत का संरक्षण करने में कोई कमी नहीं की।

तेंदुलकर की रिकॉर्ड को पार करना

अपनी दूसरी पीड़ान की खेलने के दौरान, विराट कोहली ने भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका में सचिन तेंदुलकर की 1724 रनों की संख्या को पार किया। कोहली ने अब 29 मैचों में 1750 रन बनाए हैं, जिसमें पाँच शतक शामिल हैं, और वे अब इस क्षेत्र में शीर्ष पर हैं।*

दक्षिण अफ्रीका में बैटिंग चार्ट (सभी प्रारूपों में)

  • विराट कोहली: 29 मैचों में 1750 रन – 5 शतक*
  • सचिन तेंदुलकर: 38 मैचों में 1724 रन – 6 शतक
  • राहुल द्रविड़: 22 मैचों में 1136 रन – 1 शतक
  • सौरव गांगुली: 17 मैचों में 897 रन – 1 शतक
  • एमएस धोनी: 32 मैचों में 872 रन – 0 शतक

कोहली का अद्भुत औसत

विराट कोहली ने सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका में 50 से अधिक औसत के साथ एक आश्चर्यजनक औसत बनाया है। पूर्व भारतीय कप्तान की ओडीआई में 898 रनों के साथ 74.83 के औसत पर वे दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग चार्ट में शीर्ष स्थान पर हैं।

शीघ्र संशोधन में साथी खोने के बावजूद, विराट कोहली ने दूसरी पीड़ान में एक अकेले योद्धा की भूमिका निभाई, जिससे उन्होंने अपना 30वां टेस्ट फिफ्टी बनाया। हालांकि, भारत को कम से कम 100 रनों के लिए 6 विकेटों का सामना करने का खतरा है।

FAQs:

Q: विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी प्रारूपों में कितने शतक बनाए हैं? A: विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी प्रारूपों में पाँच शतक बनाए हैं।

Q: विराट कोहली का ओडीआई में दक्षिण अफ्रीका में क्या औसत है? A: विराट कोहली का ओडीआई में दक्षिण अफ्रीका में औसत 74.83 है।

Recent Posts