Nokia 1100 एक ऐसा फोन था जिसने एक समय में दुनिया में तहलका मचा दिया था। इस फोन की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोबाइल फोन के रूप में जाना जाता है। इस फोन की बिक्री 250 मिलियन से भी अधिक यूनिट की हुई थी।

फीचर्स

Nokia 1100 में कई सारे आधुनिक फीचर्स दिए गए थे जो उस समय के लिए काफी अनोखे थे। इनमें शामिल थे:

  • 96 × 65 पिक्सल्स की TFT डिस्प्ले: यह डिस्प्ले काफी छोटी थी, लेकिन उस समय के लिए यह काफी अच्छी थी। डिस्प्ले को इधर-उधर स्क्रॉल करने के लिए कीपैड पर सॉफ्ट बटन दिए गए थे।
  • 1.5W स्पीकर: यह स्पीकर काफी अच्छा था और कॉलिंग के दौरान आवाज साफ सुनाई देती थी।
  • 850mAh की दमदार बैटरी: यह बैटरी एक बार चार्ज करने पर 24 घंटे से भी अधिक चलती थी।
  • Snake और Sky Impact जैसे गेम्स: ये गेम्स काफी लोकप्रिय थे और लोगों को घंटों तक मनोरंजन देते थे।
  • स्टॉपवॉच और कैलकुलेटर: ये फीचर्स काफी उपयोगी थे और लोगों के दैनिक जीवन में मदद करते थे।

कीमत

Nokia 1100 की कीमत ₹1,000 से ₹1,200 के बीच थी। यह कीमत उस समय के लिए काफी कम थी, जिससे यह आम लोगों के लिए भी आसानी से उपलब्ध हो गया था।

Nokia 1100 एक ऐसा फोन था जिसने मोबाइल फोन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस फोन ने दुनिया भर में लोगों को मोबाइल फोन से जोड़ा और उन्हें संचार के नए युग में ले गया।

डिस्प्ले और कैमरा

Nokia 1100 में 96 × 65 पिक्सल्स की TFT डिस्प्ले दी गई थी। यह डिस्प्ले काफी छोटी थी, लेकिन उस समय के लिए यह काफी अच्छी थी। डिस्प्ले की पिक्सेल डेंसिटी 10.7 पिक्सेल प्रति इंच थी। यह डिस्प्ले काफी साफ और स्पष्ट थी। डिस्प्ले को इधर-उधर स्क्रॉल करने के लिए कीपैड पर सॉफ्ट बटन दिए गए थे। ये बटन काफी छोटे थे, लेकिन इन्हें इस्तेमाल करना आसान था।

कैमरे की बात करें तो Nokia 1100 में कोई कैमरा नहीं था। हालांकि, इसमें हल्की रौशनी करने वाली एक फ्लैश लाइट थी। इस फ्लैश लाइट का इस्तेमाल रात में फोन को देखने के लिए किया जा सकता था।

मेमोरी और बैटरी

Nokia 1100 में 850mAh की दमदार बैटरी दी गई थी। यह बैटरी एक बार चार्ज करने पर 24 घंटे से भी अधिक चलती थी। यह बैटरी काफी लंबी चलने वाली थी और लोगों को बार-बार फोन को चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती थी।

Nokia 1100 में RAM और ROM स्टोरेज नहीं दी गई थी। इस फोन में केवल 500 SMS स्टोर किए जा सकते थे। हालांकि, इस फोन में एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया था। इस स्लॉट के माध्यम से फोन में अतिरिक्त मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता था।

Nokia 1100 के अन्य फीचर्स

Nokia 1100 में Snake और Sky Impact जैसे कई लोकप्रिय गेम्स दिए गए थे। ये गेम्स काफी सरल थे, लेकिन लोगों को घंटों तक मनोरंजन देते थे। इन गेम्स ने इस फोन की लोकप्रियता को और बढ़ा दिया था।

इसके अलावा, Nokia 1100 में स्टॉपवॉच और कैलकुलेटर जैसे फीचर्स भी दिए गए थे। ये फीचर्स काफी उपयोगी थे और लोगों के दैनिक जीवन में मदद करते थे।

Recent Posts