आपकी जानकारी के लिए, यदि आप नौकरी कर रहे हैं और अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो यहां एक शानदार मौका है। हाँ, आप भारतीय रेलवे के साथ मिलकर महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सुविधाएं प्रदान करता है, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से लाखों कमा सकते हैं।

रेलवे एजेंट बनने का तरीका

मान लीजिए, आप रेलवे के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं, तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको टिकट एजेंट बनना होगा। आप टिकट बुक करके और आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा आपको एजेंट बनाने का मौका मिलता है, जिससे आप कुशलता से इस व्यापार में कदम रख सकते हैं।

कमीशन और कमाई

इस बिजनेस में काम करने पर नॉन-एसी कोच के टिकट पर ₹20 और एसी वाले कोच के टिकट पर 40 रुपए का कमीशन मिलता है। इसके अलावा, एजेंट को 1% की अतिरिक्त फीस भी मिलती है। आप महीने में जितने टिकट काटते हैं, उसके हिसाब से आपको कमीशन मिलता है, जिससे आप एक महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। यह एक अद्भुत अवसर है जो आपको स्वतंत्र व्यापारी बनने का सुनहरा मौका प्रदान करता है।

सामान्य प्रश्न (FAQs)

1. क्या मैं इस व्यापार को साइड बिजनेस के रूप में शुरू कर सकता हूँ? हाँ, यह व्यापार साइड बिजनेस के रूप में शुरू किया जा सकता है। आप अपनी नौकरी के साथ साइड बिजनेस के रूप में इसे कर सकते हैं।

2. क्या इसे शुरू करने के लिए कोई शैक्षिक योग्यता आवश्यक है? नहीं, इसे शुरू करने के लिए कोई विशेष शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। किसी भी व्यक्ति या व्यापारी इसमें शामिल हो सकता है।

3. क्या एजेंट बनने के लिए कोई शुल्क देना होगा? नहीं, एजेंट बनने के लिए कोई शुल्क नहीं है। आईआरसीटीसी (IRCTC) आपको निःशुल्क में एजेंट बनने का मौका प्रदान करता है।

इस प्रस्तुति से आप नौकरी के साथ एक सशक्त और लाभकारी साइड बिजनेस शुरू करने के लिए तैयार हैं, जो आपको आत्मनिर्भरता का अहसास कराएगा।

Recent Posts