अयोध्या, 27 जनवरी 2024: अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद से ही देशभर से रामभक्तों के दर्शन के लिए पहुंचने का सिलसिला जारी है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद तो यह भीड़ और भी बढ़ गई है। मंदिर परिसर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

इस भीड़ को देखते हुए सरकार ने रामभक्तों के लिए मुफ्त आस्था ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी के अनुसार, 1 फरवरी से 10 राज्यों के लिए आस्था ट्रेन चलाई जाएगी। इन राज्यों में तेलंगाना, गोवा, उत्तर पूर्व, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश और कई दक्षिण भारत के क्षेत्र शामिल हैं।

इन ट्रेनों में केवल स्लीपर बोगिया होगी। सभी कोच एक समान नॉन एसी और स्लीपर होंगे। ट्रेन में पूरी तरह से शुद्ध शाकाहारी भोजन दिया जाएगा और तकिए और कंबल का इंतजाम भी होगा। टिकट की कीमत मात्र ₹100 प्रति व्यक्ति रखी गई है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राम मंदिर के दर्शन के लिए देशभर से आने वाले भक्तों के लिए यह एक बड़ी राहत होगी। उन्होंने सभी भक्तों से अपील की है कि वह अयोध्या में शांति और व्यवस्था बनाए रखें।

सरकार ने रामभक्तों से की अपील

सरकार ने रामभक्तों से अपील की है कि वह फिलहाल कम से कम लोग दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचें। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। ऐसे में अधिक भीड़ से स्थिति और खराब हो सकती है।

सरकार ने यह भी कहा कि राम मंदिर के दर्शन के लिए भक्तों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। जल्द ही मंदिर परिसर में दर्शन के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं हो जाएंगी।

Recent Posts