Post office :

क्या है PPF?

पोस्ट ऑफिस की सुरक्षित और लाभकारी स्कीम, Public Provident Fund (PPF), जिसे शुरू करने की प्रक्रिया बहुत आसान है और इससे बेहतर रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में निवेश करने से आप अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं और समय के साथ आकर्षक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

प्रति माह केवल 3,000 रुपये से बनाएं 10 लाख रुपये

PPF में निवेश करने का एक बड़ा लाभ यह है कि आप मात्र 3,000 रुपये प्रति माह जमा करके भी 15 साल में 10 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं। वर्तमान में इस स्कीम में 7.1% का व्याज दिया जा रहा है, जो आपको एक अच्छे रिटर्न की गारंटी देता है।

सुपरब रिटर्न्स की गारंटी

यदि आप 15 साल तक मात्र 3,000 रुपये प्रति माह इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपके पास 9,76,370 रुपये का फंड होगा। इसमें आपको मिलने वाला 7.1% का व्याज, जो 15 साल में 4,36,370 रुपये का होगा। इससे कुल 9,76,370 रुपये मिलेंगे।

टैक्स बेनिफिट का आनंद लें

PPF में निवेश करने से आपको टैक्स बेनिफिट का भी लाभ होगा। इस स्कीम में आपको 80 सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है, और आप मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसमें मिलने वाली ब्याज और मैच्योरिटी की रकम व्याज मुक्त होती है, जो इसे एक आकर्षक निवेश बनाता है।

सामान्य प्रश्न (FAQs)

  1. क्या PPF स्कीम सुरक्षित है?
    • हाँ, PPF स्कीम पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि इसे सरकार द्वारा चालित किया जाता है।
  2. निवेश के लिए मिनिमम राशि क्या है?
    • आप मात्र 500 रुपये से ही PPF में निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम में निवेश करना एक सुरक्षित और लाभकारी विकल्प है, जो आपको सुरक्षित भविष्य की दिशा में मदद कर सकता है।

Recent Posts