7वां वेतन आयोग: केंद्रीय पेंशनरों के लिए बड़ी खबर, महंगाई राहत में 15% बढ़ोतरी

केंद्रीय सरकार ने नए साल की शुरुआत में केंद्रीय पेंशनरों के लिए एक बड़ी सूचना जारी की है। सरकार ने इस मौके पर पेंशनरों की महंगाई राहत (Dearness Relief) में 15% की बढ़ोतरी की है, जो कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है। इस नई बढ़ोतरी के बाद, 5वें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को अब महंगाई राहत 427 फीसद तक मिलेगी, जो पहले 412 प्रतिशत थी।

बढ़ी हुई महंगाई राहत से होगा लाभ

सरकार ने इस नए आदेश के तहत सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड (CPF) के बेनिफिशयरी की महंगाई राहत में बढ़ोतरी को राष्ट्रपति की मंजूरी दी है। इससे अब दिवंगत सीपीएफ बेनिफिशियरी की विधवा और योग्य आश्रित बच्चों को भी इस बढ़ोतरी का फायदा होगा।

पेंशन विभाग और बैंक का मिलन: राहत की गणना का तरीका

पेंशन विभाग के डायरेक्टर रविंदर कुमार ने बताया है कि इस बढ़ी हुई महंगाई राहत का लाभ पाने वाले पेंशनरों की गणना पेंशन विभाग और बैंक के साथ मिलकर की जाएगी। इसके साथ ही, भारतीय ऑडिट एंड अकाउंट्स डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि यह नई बढ़ोतरी CAG (Comptroller and Auditor General of India) की सलाह के बाद हुई है।

महंगाई राहत का लाभ 1960 से 1985 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों को

यह महंगाई राहत उन पेंशनरों के लिए है जो 1960 से 1985 के बीच सेवानिवृत्त हो चुके हैं, और उन्हें ग्रुप ए, बी, सी, और डी के मुताबिक एक्स ग्रेशिया रकम मिल रही है। इस बढ़ोतरी से इन कर्मचारियों को और भी सुविधाएं मिलेंगी, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करेंगी और उन्हें बेहतर जीवन का मौका देगी।

सामान्य प्रश्न (FAQs)

  1. यह बढ़ोतरी कब से लागू होगी? इस बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2023 से लागू किया गया है।
  2. कौन-कौन से कर्मचारी इसका लाभ उठा सकते हैं? इस बढ़ोतरी का लाभ 1960 से 1985 के बीच सेवानिवृत्त हुए केंद्रीय कर्मचारियों को होगा।
  3. बढ़ी हुई महंगाई राहत से किसे कितना फायदा होगा? इस बढ़ोतरी से 5वें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को महंगाई राहत 427 फीसद तक मिलेगी, जो पहले 412 प्रतिशत थी।

Recent Posts