पहले के समय में देश में चल रहे 10 पैसे और 50 पैसे के सिक्कों की कोई वैल्यू नहीं रह गई है। लेकिन फिर भी आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जी हां इन सिक्कों की मार्केट में लाखों की वैल्यू है। यदि आपको पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक है तो आप अपने इस शौख से लाखों रूपये कमा सकते हैं। इस लेख में हम आपको सिर्फ 50 पैसे के सिक्के से पैसा कमाने के तरीके के बारें में बताने जा रहे हैं।

50 पैसे के सिक्के से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपके पास कौन से सिक्के हैं। यदि आपके पास साल 2011 में इस्तेमाल किया जाने वाला 50 पैसे का सिक्का है, जिसमें हाथी का चित्र बना हुआ है तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है। इस सिक्के की कीमत लाखों में है।

इस सिक्के की इतनी कीमत इसलिए है क्योंकि यह एक दुर्लभ सिक्का है। इस सिक्के की उत्पत्ति का कोई स्पष्ट कारण नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि यह गलती से बनाया गया था। इस सिक्के की बाजू पर हाथी का चित्र बना हुआ है, जबकि आमतौर पर 50 पैसे के सिक्के की बाजू पर अशोक चक्र का चित्र बना होता है।

यदि आपके पास यह सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि ebay.com या coinbazar.com पर बेच सकते हैं। इन प्लेटफॉर्म पर पुराने सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री होती है। आप अपने सिक्के की तस्वीर और कीमत इन प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं।

25 पैसे का सिक्का भी बना सकता है मालामाल

50 पैसे के सिक्के के अलावा, आप 25 पैसे के सिक्के से भी लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ खासियत वाले सिक्का होना चाहिए।

25 पैसे के सिक्के से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपके पास कौन से सिक्के हैं। यदि आपके पास 1947 में जारी किया गया 25 पैसे का सिक्का है, जिसमें अशोक चक्र का चित्र बना हुआ है तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है। इस सिक्के की कीमत भी लाखों में है।

इस सिक्के की कीमत इसलिए है क्योंकि यह एक दुर्लभ सिक्का है। इस सिक्के की बाजू पर अशोक चक्र का चित्र बना हुआ है, जो कि आजादी से पहले के सिक्कों पर देखने को मिलता था। इस सिक्के की बाजू पर ‘INDIA’ और ’25 PAISE’ लिखा हुआ है।

यदि आपके पास यह सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि ebay.com या coinbazar.com पर बेच सकते हैं। इन प्लेटफॉर्म पर पुराने सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री होती है। आप अपने सिक्के की तस्वीर और कीमत इन प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं।

कैसे करें सिक्के की सेल

यदि आपके पास पुराना दुर्लभ सिक्का या नोट हैं तो आप इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। पुराने सिक्के को बेचने और खरीदने के लिए coinbazar.com या ebay.com जैसे पोर्टल पर जा सकते हैं।

इन पोर्टल पर आप अपने पास रखे सिक्के की दोनों साइड की तस्वीर खींच कर वेबसाइट में अपलोड कर इसकी कीमत भी एड कर दें। जो भी इसको खरीदना चाहता है वो आपसे यहां पर संपर्क कर लेगा।

Recent Posts