प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की तीन किस्तों में 2,000-2,000 रुपये की दर से दिए जाते हैं।

सरकार ने 16वीं किस्त जारी करने से पहले किसानों के लिए कुछ जरूरी निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों का पालन करने वाले किसानों को ही 16वीं किस्त के 2,000 रुपये मिलेंगे। ये निर्देश इस प्रकार हैं:

  • बैंक खाते का आधार से लिंक होना चाहिए: किसानों के बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, किसान अपने बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं।

    डीबीटी विकल्प एक्टिव होना चाहिए: किसानों के आधार सीडेड बैंक खाते में डीबीटी विकल्प एक्टिव होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, किसान अपने बैंक शाखा में जाकर डीबीटी विकल्प एक्टिव करा सकते हैं।

  • ई-केवाईसी पूरा होना चाहिए: किसानों का ई-केवाईसी पूरा होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, किसान निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं:

    • पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से: PM Kisan मोबाइल ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें और अपना आधार नंबर और पासवर्ड दर्ज करें। होम स्क्रीन पर “eKYC” विकल्प पर क्लिक करें। चेहरे की पहचान के लिए अपना चेहरा कैमरे के सामने लाएं। ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने पर आपको एक संदेश प्राप्त होगा।

    • CSC (Common Service Centre) के माध्यम से: अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाएं और ई-केवाईसी करने के लिए कहें। कर्मचारी आपसे अपने आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी मांगेगा। कर्मचारी आपके आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी का उपयोग करके आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करेगा।

      pmkisan.gov.in वेबसाइट के माध्यम से: pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं और “eKYC” विकल्प पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें। ओटीपी दर्ज करें। चेहरे की पहचान के लिए अपना चेहरा कैमरे के सामने लाएं। ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने पर आपको एक संदेश प्राप्त होगा।

      आधार सीडिंग की जांच करें: किसान पीएम किसान पोर्टल में ‘KNOW YOUR STATUS’ मॉड्यूल के तहत अपनी आधार सीडिंग की जांच कर सकते हैं। इसके लिए, पीएम किसान पोर्टल पर जाएं और अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें। “KNOW YOUR STATUS” विकल्प पर क्लिक करें। आधार सीडिंग की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त के 2,000 रुपये प्राप्त करने के लिए किसानों को इन चार कामों को जरूर पूरा करना चाहिए। इन कामों को पूरा करने के लिए किसानों को 31 जुलाई, 2024 तक का समय दिया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के लिए किसानों के लिए कुछ और निर्देश भी जारी किए गए हैं। ये निर्देश इस प्रकार हैं:

  • किसानों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • किसानों के पास कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • किसानों का परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

Recent Posts