यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने कंप्यूटर ऑपरेटर के 930 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 जनवरी 2024 कर दिया है। यह एक सुनहरा अवसर है उन युवाओं के लिए जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और कंप्यूटर में रुचि रखते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है।

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार के पास कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदन करने की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच है। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, कंप्यूटर टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे, प्रत्येक 100 अंकों का। पहला पेपर सामान्य ज्ञान और हिन्दी से संबंधित होगा। दूसरा पेपर कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित होगा।

कंप्यूटर टेस्ट

कंप्यूटर टेस्ट में 100 प्रश्न होंगे, प्रत्येक 1 अंक का। टेस्ट में कंप्यूटर की मूल बातें, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, इंटरनेट और ई-मेल, आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

दस्तावेज़ सत्यापन

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेज़ों को सत्यापित किया जाएगा। सत्यापन के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि और समय पर निर्धारित स्थान पर उपस्थित होना होगा।

मेडिकल परीक्षा

चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल परीक्षा में उम्मीदवारों की शारीरिक और मानसिक स्थिति की जांच की जाएगी।

वेतन

चयनित उम्मीदवारों को ₹25,500 से ₹81,100 प्रतिमाह का वेतन दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹400 है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹250 है।

आवेदन सुधार

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1 से 2 फरवरी 2024 तक आवेदन में सुधार करने का मौका दिया जाएगा।

कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर नियुक्त होने के बाद, उम्मीदवारों को विभिन्न प्रकार के कार्यों को करना होगा, जैसे:

  • दस्तावेज़ों को कंप्यूटर में टाइप करना और प्रिंट करना
  • डेटाबेस का प्रबंधन करना
  • ईमेल और अन्य संचार भेजना
  • प्रस्तुतियाँ तैयार करना
  • वेब ब्राउज़िंग और खोज
  • विभिन्न सॉफ्टवेयर का उपयोग करना

ये केवल कुछ उदाहरण हैं। कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर नियुक्त होने के बाद, उम्मीदवारों को कई अन्य प्रकार के कार्यों को भी करना पड़ सकता है।

यूपी पुलिस में कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती एक उत्कृष्ट अवसर है उन युवाओं के लिए जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और कंप्यूटर में रुचि रखते हैं। यह एक स्थिर और अच्छी तरह से भुगतान वाली नौकरी है जो उम्मीदवारों को अपने कौशल और ज्ञान का उपयोग करने का अवसर प्रदान करती है।

Recent Posts