Note Sell: हर दिन आप पैसे के अलग-अलग नोट प्राप्त करते हैं और देते हैं। यहां तक ​​कि जब आप 500 रुपये के नोट का उपयोग करके 60 रुपये में कुछ खरीदते हैं, तो आपको बदले में अधिक नोट मिलते हैं। कभी-कभी, आपने देखा होगा कि आपके हाथ में मौजूद नोट अधिक मूल्य के हैं या बहुत पुराने हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास जो नोट है वह किसी और के लिए बहुत मूल्यवान और मददगार हो सकता है? आजकल लोग इन खास नोटों को इंटरनेट पर बेच और खरीद रहे हैं।

कुछ पैसों के नोटों को उनकी संख्या के कारण विशेष माना जाता है या क्योंकि उन पर किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के हस्ताक्षर होते हैं या क्योंकि वे बहुत पुराने होते हैं। लोग इन विशेष नोटों को इकट्ठा करना पसंद करते हैं और कुछ लोग इनके लिए बहुत सारे पैसे देने को भी तैयार रहते हैं। कुछ नोट ऐसे भी होते हैं जो आपको तो साधारण लग सकते हैं, लेकिन किसी और के लिए वो खास हो सकते हैं। यही कारण है कि बाजार में नोट अधिक खरीदे और बेचे जाते हैं।

बहुत से लोग वास्तव में फैंसी नंबर और पुराने पैसे चाहते हैं।

फैंसी नंबरों वाले विशेष नोट हैं जो इंटरनेट पर बहुत सारे पैसे में बेचे जा रहे हैं। इनमें से कुछ नंबर वाकई बहुत अच्छे हैं, जैसे 888888 और 123456। साथ ही, कुछ लोग ऐसे पुराने नोट खरीदना पसंद करते हैं जिन पर किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के हस्ताक्षर हों। और कुछ लोग हमारे देश के स्वतंत्र होने से पहले के वास्तव में पुराने नोट या बहुत समय पहले के सिक्के भी खरीदना चाहते हैं।

नियमित नोटों की कीमत इतनी अधिक क्यों होती है?

कल्पना कीजिए कि आपके पास कागज का एक टुकड़ा है जिस पर संख्याएँ लिखी हैं, जैसे 220769। पहली नज़र में, यह महत्वपूर्ण या दिलचस्प नहीं लग सकता है। लेकिन यदि आप उन संख्याओं को तारीख में बदल दें, जैसे 22 जुलाई 69, तो यह वास्तव में किसी का जन्मदिन या उनके जीवन का एक विशेष दिन हो सकता है। यह कोई ऐसी तारीख भी हो सकती है जो किसी के लिए महत्वपूर्ण हो या उस दिन किसी विशेष व्यक्ति का जन्म हुआ हो। इस तरह के नोट आजकल खूब खरीदे और बेचे जा रहे हैं। एक अन्य उदाहरण संख्या 150847 है। भले ही यह एक नियमित संख्या की तरह लगता है, यदि आप इसे 15 अगस्त 47 से जोड़ते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि यह महत्वपूर्ण है और आप इसे खरीदना चाहेंगे।

 आप इसे eBay जैसी कई वेबसाइटों पर खरीद सकते हैं?

ऐसे विशेष नोट हैं जिन्हें विभिन्न वेबसाइटों पर खरीदा जा सकता है। आप ये नोट eBay नामक वेबसाइट पर भी पा सकते हैं। ईबे पर, कोई भी अपने स्वयं के विशेष नोट या विशेष नंबर वाले नोट बहुत अधिक पैसे में बेच सकता है।

कई नोट सैकड़ों-हजारों की तरह बड़ी संख्या में बेचे जा रहे हैं।

कल्पना कीजिए कि कुछ पुराने नोट हैं जो बहुत मूल्यवान हैं। 100 रुपये के मूल्य वाले एक नोट पर गवर्नर बी. रामाराव के हस्ताक्षर हैं और कोई इसे 16000 रुपये में ऑनलाइन बेच रहा है। 1957 में गवर्नर एचएम पटेल द्वारा हस्ताक्षरित एक रुपये के नोट का दूसरा बंडल 45 हजार रुपये में बेचा जा रहा है। इन नोटों पर एक विशेष सीरियल नंबर है, जो 123456 है। अंत में, गवर्नर एस वेंकटरमन द्वारा हस्ताक्षरित पुराने 500 रुपये के नोटों का एक पैकेट है, और इसे 1.55 लाख रुपये में बेचा जा रहा है। इन नोटों का सीरियल नंबर 1616 से शुरू होता है।