नए साल के आने में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं और सरकार ने ही उपभोक्ताओं को एक बड़ा तोहफा दे दिया है। इस बड़े तोहफे का हिस्सा बना है LPG सिलेंडर के दामों में हुई कमी। इस सुधार से नहीं केवल कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में हुई कमी है, बल्कि यह जानकर आपके दिल में भी ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ेगी। चलिए, इस नए साल में हम जानते हैं गैस सिलेंडर के नए दामों के बारे में:

1. नए दामों का खुलासा:

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया है। इस सुधार के बाद, अब कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1757 रुपये हो गए हैं। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम पहले की ही तरह स्थिर हैं।

2. देशभर के दाम:

  • दिल्ली: कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम दिल्ली में 1757 रुपये हो गए हैं।
  • मुंबई: मुंबई में यह दाम 1710 रुपये हैं।
  • कोलकाता: कोलकाता में इसका दाम 1868.50 रुपये हो गया है।
  • चेन्नई: चेन्नई में 19 किग्रा के गैस सिलेंडर का दाम 1929 रुपये हो गए हैं।

3. साल के आखिर में बदलाव:

यह सुधार नए साल के आखिर में हुआ है। इस साल के आखरी माह से पहले कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में बृद्धि हुई थी, जिसमें 21 रुपये का इजाफा हुआ था। इससे पहले नवंबर में भी इस सिलेंडर के दामों में 101.50 रुपये की बृद्धि दर्ज की गई थी।

4. बढ़ती हुई कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत:

जानकारी के अनुसार, ऑयल कंपनियां प्रति माह पहली तारीख को ईंधन की कीमतों को अपडेट करती हैं। बीते अगस्त में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 100 रुपये का इजाफा हुआ था और उसके बाद में यह लगातार बढ़ती जा रही थी। इस दौरान घरेलू सिलेंडर की कीमतों में भी कमी आई थी लेकिन अब महीने के बीच में ही कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कमी करके जनता को खुश कर दिया है।

सामान्य प्रश्न (FAQs):

Q1. घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में भी कोई कमी हुई है क्या?

Ans: हां, कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में हुई कमी के बावजूद, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर हैं और उनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Q2. इस सुधार का लाभ किन-किन शहरों को हुआ है?

Ans: यह सुधार दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, और चेन्नई जैसे शहरों में हुआ है, जहां कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम में कमी हुई है।

इस तरह, नए साल में आपको गैस सिलेंडर के दामों में हुई सुधार के बारे में सटीक और विस्तृत जानकारी मिलती है, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से सही फैसला कर सकते हैं

Recent Posts