1 जनवरी 2024 को, पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, और उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर कोहरे का साया है। इस सुबह की तस्वीर में दिखाई गई है कैसे सारे पंजाब, नॉर्थ राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ इलाकों, और पश्चिमी बंगाल में कोहरे की लेयर से ढका हुआ है।

कोहरे की लेयर का सत्र: इमेज से प्रमाणित

  1. पश्चिमी विभोक्ष का प्रभाव: ठंड की चेतावनीमौसम विभाग ने पश्चिमी विभोक्ष के सक्रिय होने के कारण उत्तर भारत के राज्यों में ठंड के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पंजाब में आने वाले सप्ताह में लोगों को कोहरे और ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है।
  2. पंजाब के मौसम का हाल: रेड अलर्ट जारीIMD के मुताबिक, पंजाब के करीब 15 जिलों में घना कोहरा रहेगा। इनमें अमृतसर, तरनतारन, कपूरथला, जालंधर, लुधियाना, मोगा, बरनाला, बठिंडा, मनसा, मुक्तसर, संगरूर, फिरोजपुर, फाजिल्का, पटियाला, फरीदकोट, और मालेरकोटला शामिल हैं, जहां रेड अलर्ट जारी किया गया है।
  3. दिल्ली और हरियाणा के मौसम की जानकारी: ठंड की संभावनादिल्ली में नए साल के सप्ताह में हल्के से मध्यम कोहरा देखने को मिलेगा। इसके साथ हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड की स्थिति रहेगी। हरियाणा के कई जिलों में घने कोहरे के हालात रहेंगे, जिनमें अंबाला, करनाल, कुरूक्षेत्र, कैथल, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, और जिंद शामिल हैं।
  4. उत्तरप्रदेश का मौसम: रेड और ऑरेंज अलर्टउत्तरप्रदेश में भी हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सितम जारी है। कई इलाकों में मौसम विभाग ने ठंड और कोहरे के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  5. राजस्थान का मौसम: ठंड और कोहरा का असरराजस्थान में राजधानी जयपुर सहित पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा, कई जिलों में घना कोहरा भी छाया हुआ है, और इसके लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

फ्लाइट्स और ट्रेनें: यात्रा में देरी

ठंड और कोहरे के कारण देश भर में ट्रेनें और फ्लाइटें कई घंटों की देरी से चल रही हैं, जिससे यात्री परेशानी का सामना कर रहे हैं।

FAQs (पूछे जाने वाले प्रश्न)

1. क्या कोहरे के लिए सुरक्षित उपाय हैं?

उचित आवश्यकताओं के साथ बाहर जाने से बचें और ऊष्माओं का सही से ध्यान रखें।

2. क्या ट्रैवल प्लान्स में तब्दीलियाँ हो रही हैं?

हां, ठंड और कोहरे के कारण कुछ ट्रैवल प्लान्स में देरी हो रही है, इसलिए यात्री अपडेट्स के लिए सतर्क रहें।

3. कौन-कौन सी जगहें ठंड और कोहरे के लिए अलर्ट में हैं?

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, और उत्तराखंड के कई इलाकों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

4. क्या इससे यात्रा परेशानी का कारण हो सकती है?

हां, ट्रेनें और फ्लाइटें देरी से चल रही हैं, जिससे यात्री परेशानी का सामना कर रहे हैं।

5. ठंड के बचाव के लिए सुझाव?

ठंड के बचाव के लिए उचित ऊष्माओं में बाहर जाने से बचें, ठंडकी वस्त्र पहनें, और स्वस्थ खानपान का ख्याल रखें।

इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, हमें सवाल पूछें।

Recent Posts