बराक ओबामा ने कहा ‘राहुल गांधी में घबराहट, अनभिज्ञता वाले गुण’

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की नई किताब ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में राहुल गांधी की ‘घबराहट, अनभिज्ञता वाले गुणों’ का जिक्र किया गया है, जबकि राहुल की मां सोनिया गांधी को राजनीति के लिए बहुत अधिक प्रशंसित नहीं बताया गया है। यह खुलासा न्यूयॉर्क टाइम्स में गुरुवार को उनकी किताब की समीक्षा के आधार पर हुआ है। राहुल गांधी को लेकर इस व्याख्या के कारण किताब का यह अंश इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। समीक्षा में कहा गया है, “राहुल गांधी में घबराहट, अनभिज्ञता वाले गुण है, जैसे कि वे एक छात्र हैं, जिन्होंने शोध किया और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक थे, लेकिन विषय में महारत हासिल करने के लिए उनमें या तो योग्यता की कमी थी या जुनून की कमी थी।”

समीक्षक चिममंडा नगोजी अदिची ने लिखा, “हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम इमैनुएल जैसे पुरुषों की सुंदरता के बारे में बताया गया है, लेकिन महिलाओं की सुंदरता नहीं, सिवाय एक या दो उदाहरणों को छोड़ कर जैसे सोनिया गांधी के मामले में।”

Read More:   चीन को सबक सिखाने LAC पर तैनात होने जा रही ये खतरनाक मिसाइलें

ओबामा की किताब में रक्षा सचिव बॉब गेट्स और भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों को ऐसे लोगों में शामिल किया गया है, जिनमें “एक प्रकार की अथाह ईमानदारी” है।

वहीं जो बाइडन के बारे में लिखते हुए ओबामा ने कहा “वह तब कांटेदार हो सकते हैं यदि वह सोचते हैं कि उन्हें उनका हक नहीं दिया गया है, यह एक ऐसा गुण है जो बहुत युवा बॉस के साथ काम करते समय भड़क सकती है।”

ओबामा की नई किताब उनके उपराष्ट्रपति जो बाइडन के व्हाइट हाउस में वापसी के समय आई है। यह किताब पाठकों को उनके प्रारंभिक राजनीतिक आकांक्षाओं की ओर यानी 4 नवंबर, 2008 की यात्रा पर ले जाती है। यह वही दौर था जब उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के तौर पर चुना गया था और देश का सर्वोच्च पद संभालने वाले वह पहले अफ्रीकी अमेरिकी बने थे।

Read More:   अमेरिका को मिले सबूत, चीन ने लैब में बनाया कोरोना वायरस!

‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ क्राउन द्वारा 17 नवंबर को प्रकाशित किया जाएगा।

ओबामा की अन्य किताबों में ‘ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर’ और ‘द ऑडेसिटी ऑफ होप’ शामिल हैं।

Notifications    OK No thanks