America prepares against China, these 7 countries with America

नई दिल्‍ली: चीन से फैला कोरोना वायरस उसी अर्थव्यवस्था के लिए घाताक बनता जा रहा है। दुनिया के  बड़े देश अब सबक सिखाने में कोशिश कर रहे है। हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारत समेत 7 देशों के विदेश मंत्रियों से बातचीत की है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि चीन को घेरने के लिए बड़ा चक्रव्यूह तैयार किया जा रहा है। बता दें कि पिछले दिनों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पर हमलावर है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बैठक में अमेरिका, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, इजराइल और ब्राजील के विदेश मंत्री शामिल हुए। इस बैठक को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चीन पर लगातार निशाना साधने की रणनीति के पार्ट-2 के तौर पर देखा जा रहा है। अमेरिका समेत दुनिया के ज्यादातर देश कोरोना संक्रमण के लिए सीधे-सीधे चीन को जिम्मेदार मानते हैं। इसी बीच दुनिया के बड़े देश चीन को बड़े स्तर पर घेरने की योजना बना रहे है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस मीटिंग में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय सहयोग, पारदर्शिता और जिम्मेदारी तय करने के मुद्दे पर चर्चा हुई।

दुनियाभर में 2 लाख 98 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, 44 लाख 29 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है, वहां 85 हजार लोगों की मौत हो चुकी और 14 लाख 30 हजार से ज्‍यादा संक्रमित हैं तो ब्रिटेन में 33 हजार, इटली में 31 हजार, स्पेन में करीब 27 हजार, फ्रांस में करीब 27 हजार लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

वही भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। वहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 49219 पहुंच चुकी है। अभी तक 26234 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना के कुल 78003 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं। इस संक्रमण से पूरे देश में 2549 लोगों की मौत हुई है।