home page

RBI का ये फैसला बढ़ाएगा जनता की मुश्किलें, इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द

नई दिल्ली, RBI ने जनता की मुश्किलें बढ़ाने वाला एक फैसला लिया है। इस फैसले से जनता पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ने वाला है। जानकारी के मुताबिक इस फैसले से जनता के पैसे डूब भी सकते है। बता दें कि हाल ही में RBI ने एक बैंक पर सख्त कार्यवाही की है। उन्होंने उस
 | 
RBI  का ये फैसला बढ़ाएगा जनता की मुश्किलें, इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द
RBI  का ये फैसला बढ़ाएगा जनता की मुश्किलें, इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द

नई दिल्ली, RBI ने जनता की मुश्किलें बढ़ाने वाला एक फैसला लिया है। इस फैसले से जनता पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ने वाला है। जानकारी के मुताबिक इस फैसले से जनता के पैसे डूब भी सकते है।

बता दें कि हाल ही में RBI  ने एक बैंक पर सख्त कार्यवाही की है। उन्होंने उस बैंक का लाइसेंस भी रद्द कर दिया है। इस बैंक का नाम रूपया को-ऑपरेटिव बैंक है। आप इसे रूपया सहकारी बैंक भी कह सकते है।

यह बैंक महाराष्ट्र के एक शहर पूणे में स्थित है। इस बैंक का लाइसेंस आरबीआई के द्वारा रद्द कर दिया गया है। लाइसेंस रद्द होने से ग्राहकों को बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

इस बैंक के लाइसेसं को रद्द करने पर आरबीआई ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक मुंबई हाई कोर्ट का पालन कर रहा है। उनके आदेशों का पालन करते हुए इस बैंक का लाइसेंस रद्द किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि इस बैंक के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि ग्राहकों का पैसा लौटाया जा सके। इसकी फाइनेनशियल स्थिति बेहद ही खराब हो गई थी।  इसलिए इस बैंक को अब 6 हफ्ते के अंदर बंद करना पड़ेगा।

RBI ने आगे कहा कि 22 सितंबर के बाद यह आदेश प्रभावी हो जाएगा। इस बैंक का लाइसेंस अगर हम रद्द नहीं करते तो इससे जनता पर बहुत बुरा असर पड़ता।

उन्होंने आगे कहा कि एक बार बैंक बंद हो जाने पर ग्राहक न तो पैसे निकाल पाएंगे और ना ही जमा कर पाएंगे। इस बैंक ने कई प्रावधानों को पूरा करने में असफल रही है। इसलिए इसका लाइसेसं रद्द करना पड़ रहा है।

आरबीआई की ओर से यह भी कहा गया कि DICGC अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के अधीन प्रत्येक डिपॉजिटर्स 5 लाख तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।