home page

लू और गर्मी का कहर से अभी नहीं मिलेगी राहत, जारी हुआ हीट वेव का येलो अलर्ट, फटाफट जान लें मौसम का हाल

नई दिल्ली। देश में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल करने रखा है। उत्तर भारत के ज़्यादातर राज्यों में पारा तेजी से चढ़ रहा है। सुरज के निकलने से तेज धूप जैसे आसमान से आग बरसा रही है। बढ़ते तापमान के साथ लू के थपेड़ों से लोग परेशान हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने
 | 
लू और गर्मी का कहर से अभी नहीं मिलेगी राहत, जारी हुआ हीट वेव का येलो अलर्ट, फटाफट जान लें मौसम का हाल
लू और गर्मी का कहर से अभी नहीं मिलेगी राहत, जारी हुआ हीट वेव का येलो अलर्ट, फटाफट जान लें मौसम का हाल

नई दिल्ली। देश में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल करने रखा है।  उत्तर भारत के ज़्यादातर राज्यों में पारा तेजी से चढ़ रहा है। सुरज के निकलने से तेज धूप जैसे आसमान से आग बरसा रही है। बढ़ते तापमान के साथ लू के थपेड़ों से लोग परेशान हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में हीट वेव (Heat Wave) की चेतावनी दी है। आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, से लेकर कई राज्यों में के हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना है। वही अच्छी बात बात यह है कि कई प्रदेशों में हल्की बारिस से मौसम सुहाना हाने वाला है। ये भी पढ़ें-  Petrol और Diesel के रेट में आया बड़ा अपेडट,  पेट्रोल पंप पर जाने से पहले फटाफट जानें ताजा रेट

 

वही राजधानी दिल्ली में गर्मी के चलते भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने ‘येलो’ अलर्ट  जारी किया है। दिल्ली के कई जगहों पर हीटवेव कंडीशन और बहुत से इलाकों में सीवियर हीटवेव कंडीशन की भविष्यवाणी की गई है। दिन के समय आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

इसके साथ ही दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

बिहार के पटना का मिनिमम टेम्प्रेचर 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 37 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा और मौसम साफ रहेगा। वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

 

यहां होगी हल्की बारिश

राहत वाली बात यह है कि हरियाणा के कुछ इलाकों में 12 से 16 अप्रैल के बीच हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे में आने वाले दिनों में तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है।

स्काईमेट के मुताबिक, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। जिसके चलते अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, तमिलनाडु के अरुणाचल प्रदेश और केरल में के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ये भी पढ़ें-  Multibagger Stocks: सप्ताह भर में इन 5 स्टॉक्स ने लोगों को किया मालामाल, देखें ये स्टॉक्स 

पहाड़ी इलाकों में मौसम रहेगा सुहाना

  •  पहाड़ी इलाकों की बात की जाये तो मौसम विभाग ने उत्तराखंड में फिर मौसम बदलने की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले कुछ दिनों में यहां बारिश हो सकती है। जिसके चलते तापमान में कुछ कमी आ सकती है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का न्यूनतम तापमान 19  डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39  डिग्री सेल्सियस रहेगा।
  • वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।