home page

PAN Card धारक ध्यान दें! कहीं नकली तो नहीं है आपका पैन कार्ड? फटाफट यहां पर करें चेक 

नई दिल्ली। आज के समय में फायनेंस से संबधित काम में पैन कार्ड हमारे सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स हैं। इसके बिना फायनेंस के करना मुमकिन नहीं है। आईटीआर (ITR) भरने से लेकर डीमैट अकाउंट खोलने तक बैंक से लेकर अस्पताल, स्कूल, नौकरी हर जगह पैन कार्ड की जरूरत रहती है। वही इसमें भी फ्रॉड के मामले
 | 
PAN Card धारक ध्यान दें! कहीं नकली तो नहीं है आपका पैन कार्ड? फटाफट यहां पर करें चेक 
PAN Card धारक ध्यान दें! कहीं नकली तो नहीं है आपका पैन कार्ड? फटाफट यहां पर करें चेक 

नई दिल्ली।  आज के समय में फायनेंस से संबधित काम में पैन कार्ड हमारे सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स  हैं। इसके बिना फायनेंस के करना मुमकिन नहीं है। आईटीआर (ITR) भरने से लेकर डीमैट अकाउंट खोलने तक बैंक से लेकर अस्पताल, स्कूल, नौकरी हर जगह पैन कार्ड की जरूरत रहती है। वही इसमें भी फ्रॉड के मामले सामने आ रहे है। जिससे आप को भी सतर्क होना चाहिए। अक्सर देखने में आता है कि  धोखाधड़ी करने के लिए इन फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करते हैं।  ऐसे में आपका  पैन कार्ड (PAN Card) असली है या नकली, यह कैसे पता लगाया जाए? इसके बारे में आपको बतातें।  ये भी पढ़ें- PM Kisan जल्द ही आने वाली है 2000 की किश्त, पैसे अटकने से पहले करें ये जरुरी काम!

आपका पैन कार्ड (PAN Card) असली है या नकली यह जानने के लिए इन दो प्रोसेस से पता कर सकतें है। जिसमें सबसे पहले तरीके के बारे में बतातें हैं।

पहले तरीके से करें पैन कार्ड (PAN Card) चेक

  • सबसे पहले फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाए।
  • इसके बाद आप Verify Your PAN पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • यहां आपसे पैन से संबंधित सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और कार्ड नंबर दर्ज करें
  • सही जानकारी देने के बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा कि आपका डाटा मैच करता है या नहीं
    अब आपको आपके पैन कार्ड की पहचान आसानी से पता लग जाएगी

इसके अलावा धोखाधड़ी से बचने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने पैन कार्ड के लिए क्विक रिस्पांस यानी (QR) कोड भी पेश किया है। साल 2018 के बाद से सभी पैन कार्ड QR कोड के साथ ही आते हैं। QR कोड के जरिए भी आप सही पैन कार्ड (PAN Card) का पता लगा सकते हैं। ये भी पढ़ें- Gold & Silver खरीदने वाले के लिए खुशखबरी! सोने और चांदी के रेट आया बड़ा अपडेट, फटाफट जानें

दूसरे तरीके से करें पैन कार्ड (PAN Card) चेक

सबसे पहले आप को पैन कार्ड के QR कोड को स्कैन करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से पैन क्यूआर कोड रीडर एप्लीकेशन इंस्टॉल करें लें। ध्यान रहे किसी गलत एप्लीकेशन से बचने के लिए NSDL e-Governance Infrastructure Limited के डेवलप किए गए एप्लीकेशन को ही डाउनलोड करें।

  • इसके बाद में ऐप को खोलें
  • इसके बाद एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन पर खोलें और ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक कर दें। अब ‘फिनिश’ का बटन दबाएं।
  • फिनिश पर क्लिक करने के साथ ही कैमरा खुल जाएगा और स्क्रीन के बीच में आपको एक ग्रीन कलर का कोड दिखाई देने लगेगा।
  • अब फोन के कैमरे को क्यूआर कोड पर लेकर जाएं और ध्यान रखें कि ग्रीन आईकॉन कोड के बीच में हो।
  • कम होने के बाद ही आपको क्यूआर कोड से लिंक पूरी जानकारी दिख जाएगी।

बता दें कि इन तरीके से  पैन कार्ड (PAN Card) चेक कर सकतें है। वही इनस्टेप्स को फॉलो करके आप असली या नकली दस्तावेज की पहचान कर पाएंगे।