नई दिल्लीः भारत की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए ऑफर्स के साथ गाड़ियों की कॉन्चिंग करती रहती है, जिसे ग्राहकों का रिस्पॉन्स भी अच्छा मिलता है। मारुति सुजुकी ने अब सुजुकी स्विफ्ट फेसलिफ्ट कार को लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत 5.73 लाख रुपये है. इस लोकप्रिय हैचबैक में कॉस्मैटिक बदलाव के साथ कई अपडेट्स और नए फीचर्स शामिल किए गए हैं।

  • गाड़ी का लुक जानिए

लुक में हुए बदलाव की बात करें, तो इसमें नया ग्रिल दिया गया है, जिसमें सिल्वर फिनिश के साथ बीच में क्रोम एक्सेंट दिया गया है। इसमें डुअल-टोन एक्सटीरियर्स के साथ कॉन्ट्रास्ट रूफ दिया गया है। कुल मिला कर इसके एक्सटीयिर को फ्रेश लुक दिया गया है। बाकी, सब कुछ पुराने मॉडल जैसा ही है।

  • गाड़ी के वेरिएंट्स

स्विफ्ट फेसलिफ्ट तीन नए डुअल-टोन कलर में लॉन्च हुई है। इनमें,

– पर्ल आर्टिक व्हाइट के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ

– सॉलिड फायर रेड के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ

– पर्ल मैटेलिक मिडनाइट ब्लू के साथ पर्ल आर्टिक व्हाइट रूफ शामिल हैं।

  • गाड़ी की पावर

इसमें नए जनरेशन का 1.2-litre डुअल जेट VVT पेट्रोल इंजन दिया गया है। यही इंजन मारुति की प्रीमियम हैचबैक Baleno में भी मिलता है। नए इंजन में अब 6000 आरपीएम पर 82 bhp की जगह 88 bhp की मैक्सिमम पावर मिलती है। वहीं, 4200 आरपीएम पर 113 Nm का पीक टॉर्क मिलता है।

नए इंजन में आइडियल स्टार्ट स्टॉप तकनीक दी गई है, जिससे पहले के मुकाबले ज्यादा इफीशियंसी मिलेगी। डुअल VVT और एगजॉस्ट गैस सर्कुलेशन सिस्टम की मदद से अब इस कार में और भी कम इमिशन होगा, जो पर्यावरण के मायने से बहुत अच्छा है।

वहीं, नई स्विफ्ट में अब पहले की तुलना में और भी ज्यादा माइलेज मिलेगा। इसके मैनुअल वेरिएंट में ARAI सर्टिफाइड 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा। वहीं, इसके AMT वर्जन में ग्राहकों को 23.76 kmpl का माइलेज मिलेगा।

Recent Posts