SBI: आजकल अपना घर खरीदना या बनाना लोगों का शौक है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप घर बनाने के लिए भारत के किसी भी बैंक से होम लोन ले सकते हैं। अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं तो होम लोन अहम भूमिका निभाएगा।

सही बैंक का चयन न केवल आपकी ऋण प्रक्रिया को आसान बनाता है। बल्कि इससे आपको आर्थिक लाभ भी होता है। आज हम आपको भारत के 5 सबसे बड़े बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समय घर बनाने के लिए सबसे सस्ता होम लोन दे रहे हैं।

गृह ऋण प्रस्ताव

अगर आप अपना घर खरीदना चाहते हैं और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं हैं तो आप नीचे दिए गए बैंकों से बेहद सस्ते दर पर घर बनाने के लिए लोन ले सकते हैं। घर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऐसे बैंक की तलाश करनी चाहिए जो आपको कम ब्याज और कम प्रोसेसिंग फीस पर होम लोन दे। क्योंकि होम लोन लंबी अवधि के लिए लेना चाहिए. इसलिए रुचि में मामूली अंतर भी मायने रखता है। इसलिए हर कोई कम ब्याज पर लोन लेना चाहता है. अगले एपिसोड में एसबीआई, एचडीएफसी सुमित समेत पांच बड़े बैंकों द्वारा होम लोन पर दिए जा रहे ब्याज के बारे में सारी जानकारी जानेंगे।

कम ब्याज दरों पर होम लोन दे रहे हैं 5 बड़े बैंक।

एचडीएफसी बैंक: निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक को कॉल करना नहीं आता. इसकी सर्विस भी तेज है. आपको बता दें कि यह फिलहाल घर बनाने के लिए होम लोन दे रहा है। अगर आप एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेते हैं तो आपको सालाना 9.4% से लेकर 9.95% तक ब्याज देना होगा।

एसबीआई बैंक होम लोन ऑफर

भारतीय स्टेट बैंक वर्तमान में होम लोन की पेशकश कर रहा है जहां सिविल स्कोर के आधार पर ब्याज दर 9.15% से 9.75% तक है।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन ऑफर

निजी क्षेत्र का यह बैंक 9.40% से 10.05% के बीच होम लोन दे रहा है। 100% से 1000% तक की ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान करता है। बिजनेस करने वालों के लिए 35 लाख रुपये से शुरू होने वाले होम लोन पर ब्याज दर 9.40 से 9.80 फीसदी के बीच है. वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए यह दर 9.25% से 9.65% के बीच है।

कोटक महिंद्रा बैंक होम लोन ऑफर

निजी क्षेत्र का यह बैंक नौकरीपेशा लोगों को 8.7 फीसदी और बिजनेस करने वालों को 8.75 फीसदी की दर पर होम लोन दे रहा है.

पीएनबी बैंक होम लोन ऑफर

पंजाब नेशनल बैंक सिविल स्कोर, रन राशि और अवधि के आधार पर होम लोन पर 9.4% से 11.6% के बीच ब्याज ले रहा है। उदाहरण के लिए, 30 लाख रुपये से अधिक के ऋण के लिए, 800 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को 9.4 जितनी कम दर की पेशकश की जाती है।

Recent Posts