मेट्रो की ब्लू, पिंक लाइन फिर से शुरू होने पर यात्रियों में उत्साह

नई दिल्ली, करीब 171 दिनों के ब्रेक के बाद बुधवार को दिल्ली मेट्रो के ब्लू और पिंक स्टेशनों पर परिचालन फिर से शुरू होने के बाद कई यात्री मेट्रो स्टेशन पहुंचे। इससे पहले सोमवार को येलो लाइन और रैपिड मेट्रो की सेवाएं फिर से शुरू की गई थीं। लोगों को सामाजिक दूरी के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने के लिए कतारों में खड़ा देखा गया।

डीएमआरसी ने कोविड -19 महामारी के मद्देनजर कई योजनाएं तैयार की हैं, ताकि सामाजिक दूरी का पालन करने, भीड़भाड़ को नियंत्रित करने और ट्रेन रेक और स्टेशन परिसर की समुचित साफ-सफाई को सुनिश्चित किया जा सके।

आईएएनएस से बात करते हुए एक अनुबंधित डीटीसी कर्मचारी और जगतपुरी क्षेत्र के निवासी प्रदीप भनोट ने कहा, “मुझे खुशी है कि ब्लू लाइन की सेवाएं शुरू हो गई हैं, अब मैं प्रीत विहार से अन्य स्थानों के लिए आसानी से आवागमन कर सकता हूं।”

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने पीली लाइन और गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो पर ‘मेट्रो सेवाओं की श्रेणीबद्ध बहाली’ के पहले चरण के हिस्से के रूप में सेवा शुरू करने के दो दिन बाद इन लाइनों पर सेवा की बहाली शुरू की।

ब्लू लाइन द्वारका सेक्टर -21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी (नोएडा) और वैशाली तक चल रही है। वहीं पिंक लाइन पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच मेट्रो चल रही है।

यह सेवाएं इन दोनों लाइनों पर सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्ध होंगी। वहीं ही पीली / रैपिड लाइन्स पर परिचालन पहले से ही चालू हैं।

इन दोनों लाइनों के फिर से संचालित होने से मौजूदा 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ — राजौरी गार्डन, आईएनए दिल्ली हाट, मयूर विहार फेज- 1, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार आईएसबीटी, आजादपुर और सिकंदरपुर के लिए मेट्रो उपलब्ध है।

इनके अलावा तीन और रूट यानी रेड लाइन, ग्रीन लाइन और वॉयलेट लाइनों पर परिचालन भी गुरुवार से शुरू होगी।

वहीं शेष लाइनों को भी क्रमश: 11 और 12 सितंबर को ‘मेट्रो सेवाओं की श्रेणीबद्ध बहाली’ के स्टेज -2 और स्टेज -3 के तहत फिर से शुरू किया जाएगा।

Notifications    OK No thanks