DTC bus service can start in Delhi with conditions

नई दिल्ली: कोरोना लॉकडाउन के बीच सरकार धीरे-धीरे कई सेवाएं शुरु करने जा रही है। ट्रेन, मेट्रों के बाद केजरीवाल सरकार दिल्ली में DTC बस सेवा शुरू कर दी है। आज से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए डीटीसी की बसें चलने लगी हैं। ये बसें एसी ट्रेनों से दिल्ली पहुंच रहे यात्रियों को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पहुंचाएंगी। हालांकि कोरोना वायकस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

सीएम केजरीवाल सरकार ने ये फैसला एसी ट्रेन चलने के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने और वहां पहुंचने में यात्रियों को हो रही समस्या के कारण ये फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक डीटीसी बसें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तैनात की गई है। दिल्ली सरकार ने गृह मंत्रालय से इसके लिए मंजूरी मिलने इस वसों का संचालन किया जा रहा है। हालांकि औपचारिक तौर पर केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद शुरु किया जा सकेगा। वही

वही कुछ जरुरी शर्तों के साथ इन बसों का संचालन किया जा सकता है।

  • बस यात्रियों के फोन में AAROGYA APP होना भी अनिवार्य किया जा सकता है।
  • कोरोना वायरस का संक्रमण एक-दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है, ऐसे में सरकार कुछ ऐसा इंतजाम कर सकती है जिससे यात्रियों को कैश में टिकट ना लेना पड़े। इसके लिए डिजिटल पेमेंट या किसी अन्य विकल्प की तलाश भी दिल्ली सरकार कर रही है।
  • एक बस में 20 से ज्यादा यात्री सफर नहीं करेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यात्री एक सीट छोड़कर बैठेंगे।
  • बस यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क वाले यात्रियों की बस में एंट्री पर रोक लग सकती है।
  • डीटीसी बस के चालक, परिचालक और मार्शल यात्रियों के लिए विशेष ट्रेनिंग देने का प्रस्ताव भी रखा गया है।
    रूट की हर यात्रा के बाद बस को सैनिटाइज किए जाने का बंदोबस्त किया जा रहा है।