नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर और तूफानी बल्लेबाजी के लिए पहचान बनाने वाले ऋषभ पंत हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बीच ऋषभ पंत ने एक खास उपलब्धि हासिल की है, जो भारतीय विकेटकीपर के तौर पर काफी मायने रखती है। आईसीसी ने दुनियाभर के बल्लेबाजी की रैकिंग जारी की है, जिसमें ऋषभ पंत 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऋषभ पंत के 715 रेटिंग प्वाइंट हैं और वह पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज जिन्होंने 700 अंकों का आंकड़ा पार किया है। भारत के पूर्व महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक 662 तक ही पहुंचे थे। उनके अलावा फारूख इंजीनियर के 619 अंक थे। धोनी की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19वां स्थान थी, 1973 में फारूख इंजीनियर भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान पर पहुंचे थे।

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई दौरे से ही पंत जबरदस्त फॉर्म में हैं। सिडनी टेस्ट में पंत ने चौथी पारी में87 रनों की पारी खेली थी जिसकी बदौलत भारत यह टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहा। इसके बाद ब्रिसबेन टेस्ट की चौथी पारी में पंत के नाबाद 89 रनों की पारी की बदौलत भारत ऐतिहासिक जीत हासिल करने में सफल रहा। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में भी पंत ने 91 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 77 गेंदों पर नाबाद 58 रन बनाए थे।

रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन के कारण ऑलराउंडरों की सूची में पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में दूसरे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 106 बनाये और मैच में आठ विकेट लिये। भारत ने यह मैच 317 रन से जीता था। दूसरी ओर कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों में पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। चेन्नई टेस्ट में 161 रनों की पारी खेलने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा नौ स्थानों की छलांग लगाते 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Recent Posts