Recipe: आलू पोहा रेसिपी

पोहा भारत के पश्चिमी राज्यों में सुबह के नाश्ते में परोसा जाने वाला लोकप्रिय पारंपरिक व्यंजन है। यह महाराष्ट्र में पोहे और गुजरात में पोहा के नाम से जाना जाता है और इसे बनाने के लिए चावल के पोहे मुख्य सामग्री है। कुछ जगहों पर इसमें कटा हुआ आलू भी डाला जाता है इसलिए यह आमतौर पर आलू पोहे(बटाटा पोहा) के नाम से जाना जाता है। पोहा जितना फेमस है इसे बनाना उससे कहीं ज्यादा आसान है। तो चलिए आपको बताते हैं टेस्टी पोहा की हैल्थी और क्विक रेसिपी।

सामग्री
4 कप पोहा (जाड़े)
2 आलू
2 प्याज
4 हरी मिर्च
1 चम्मच चना दाल
1 चम्मच उड़द दाल
1/4 चम्मच सरसों के बीज
1 मीठे नीम की कुछ पत्तिया
1 चम्मच मूंगफल्ली
4 चम्मच तेल
1 चुटकी हल्दी पाउडर
1 निम्बू
कुछ धनिया पत्ती
स्वादानुसार नमक

तरीका
पोहे को पानी में भिगोये। उसे अच्छी तरह धोये और धोने के बाद पानी को फेंक दे। उसमे थोडा नमक, थोड़ीसी हल्दी पाउडर डालकर उसे अच्छेसे मिक्स करे और कुछ देर तक अलग रख दे।

आलू पोहा (Aloo Poha recipe in hindi)
स्टेप-1 अब आलू को छोटे-छोटे टुकडो में काटे, प्याज काटे, मिर्च काटे और अंत में धनिया पत्ती काट ले. कढ़ाई गैस पर रखकर उसमें में तेल गर्म करे और उसमे चना दाल, उड़द दाल, सरसों के बीज, मूंगफल्ली, मीठे नीम की पत्तिया डाले और अच्छी तरह से तले.

स्टेप-2 अब उसमे आलू डाले, कुछ मिनटों तक बर्तन को ढक कर रखे और बाद में उसमे कटे प्याज और हरी मिर्च डाले. आलू पकने के बाद ही पोहे और धनिया पत्ती डाले. धीमी आंच पर 10 से 12 मिनटों तक अच्छी तरह मिश्रण को हीलाये. अब निम्बू का रस डाले.

स्टेप-3 गरमागरम आलू पोहे परोसे

Notifications    OK No thanks