Paneer Manchurian Recipe: इस रेसिपी की मदद से गरम-गरम घर पर ही बनाए पनीर मंचूरियन

Paneer Manchurian Recipe: कोरोना वायरस की वजह से लोगों ने खुद को घरों में कैद कर रखा हैं, लोग अपने घरों से बाहर निकलने में काफी ज्यादा डर रहे हैं। इसके साथ ही लोग कोरोना की वजह से बाहर का खाना खाना भी नहीं खा रहे हैं, ऐसे में अगर आपको कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो अजा हम आपको  paneer manchurian recipe बताने जा रहे है, जिसे आप अपने घर में बेहद ही आसान तरीके से बना सकते हैं।

 

पनीर मंचूरियन बनाने की सामग्री

 

300 ग्राम पनीर

2 टेबल स्पून मैदा

4 टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर

2 मीडियम चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

1 कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च

1 बारीक कटी हुई मध्यम साइज की प्याज

2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च

1 कप बारीक कटी हुई हरी मिर्च

2 स्पून केचअप

1 बड़ा स्पून सोया सॉस

1 मीडियम स्पून चिली सॉस

एक चुटकी अजीनोमोटो

तेल

नमक स्वाद अनुसार

 

पनीर मंचूरियन बनाने की आसान वि​धि

 

  Step 1

 

एक बोल में मैदा, कॉर्नफ्लोर, एक स्पून अदरक-लहसून का पेस्ट और स्वाद के अनुसार नमक डालें। इसमें पानी डालकर घोल तैयार कर लें और छोटे चौकोर पीस में कटे पनीर के टुकड़ों को इसमें डालें और मेरीनेट कर लें।

    Step 2

 

20-25 मिनट बाद मेरीनेट पनीर को बारीक कटी सब्जियों के साथ मिक्स करें और छोटी-छोटी बॉल बना लें। इन्हें मैदा में डिप कर फ्राई कर लें। पीस का रंग हल्का ब्राउन हो जाना चाहिए।

    Step 3

 

अब एक पैन में दो टेबलस्पून तेल डालें। गरम तेल में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। सुनहरा रंग हो जाने पर उसमें हरी मिर्च, शिमला मिर्च और प्याज डालें। इसे 4-5 मिनट पकने दें।

    Step 4

 

इसमें केचअप, सोया सॉस, चिली सॉस, अजीनोमोटो और नमक डालें। इसमें पनीर बॉल्स और हरी प्याज डालें। 4-5 मिनट इसे पकने दें और लीजिए मंचूरियन तैयार है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Notifications    Ok No thanks