RBI Guidelines: अगर आपके पास भी ₹500 के नोट उपलब्ध हैं तो हम आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने ₹500 के नोटों को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी ₹500 के नोट हैं तो आज ही ₹500 के नोट से जुड़ी ये गाइडलाइंस पढ़ें।

आप सभी को बता दें कि भारत में ₹2000 के नोट बंद होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ₹500 के नोट को लेकर कई तरह की खबरें चल रही हैं. यह दिन-ब-दिन वायरल भी हो रहा है, ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आरबीआई ने ₹500 के नोट को लेकर क्या गाइडलाइन जारी की है।

500 रुपए के नोट के नियम

आप सभी को बता दें कि ₹100, ₹200, ₹500 के नोट आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं। भारत में इस समय ₹500 के नोट सबसे बड़े नोट हैं। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकालते समय अक्सर एटीएम से कटे-फटे नोट निकल आते हैं. ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. और वे नोट कहीं नहीं जाते. ऐसे में अब आप सभी को किसी भी परेशानी का सामना करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप ऐसे कटे-फटे नोटों को आसानी से बदल सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि आरबीआई ने अपने शब्दों में कहा है कि आप ऐसे नोटों को नजदीकी शाखा में जाकर आसानी से बदल सकते हैं। इसके साथ ही आरबीआई ने 500 रुपये के नोटों की पहचान के लिए नई गाइडलाइंस भी जारी की हैं.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नोटों को लेकर कई तरह की वायरल खबरें देखने को मिल रही हैं. इसे देखते हुए इन नोटों की पहचान के लिए नए तरीके सुझाए गए हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी डुप्लीकेट या खराब नोट आएं तो आप उनकी पहचान कैसे करेंगे? सारी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

अगर आपके पास भी नोट के किनारे से लेकर बीच तक का हिसाब है तो वह नोट अनफिट माना जाएगा।

अगर आपके पास जो पुराना नोट है वह बहुत गंदा है या उस पर मिट्टी लगी है तो वह नोट बेकार माना जाएगा।

आपको बता दें कि कई बार ज्यादा इस्तेमाल के कारण नोट खराब हो जाते हैं तो उस नोट को अयोग्य भी माना जाता है।

इसके अलावा 500 रुपये के नोट में ग्राफिक बदलाव भी अनफेडेड माने जाएंगे.

अगर नोट का रंग फीका पड़ जाए तो उसे फीका माना जाता है।

क्या है RBI का आदेश?

आप सभी को बता दें कि रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास भी ₹500 के पुराने या कटे-फटे नोट हैं तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब आप किसी भी ब्रांच में जाकर ₹500 के कटे-फटे नोट को बदलवा सकते हैं। अगर कोई बैंक इसे बदलना चाहता है तो आप सीधे आरबीआई पोर्टल के जरिए उस बैंक से शिकायत कर सकते हैं।

Recent Posts