देशभर में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदल रहा है। अब सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, और दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है।

हल्की बर्फबारी और बारिश का संदेश पहाड़ों में

इसी बीच पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और हल्की बारिश दिखने को मिल रही है। देश के कई राज्यों में धीरे-धीरे ठंड बढ़ती हुई नजर आ रही है, लेकिन दोपहर के समय में धूप निकलने से लोगों को थोड़ी ठंड से राहत मिल रही है।

हिमाचल प्रदेश में शीतलहर की चपेट

हिमाचल प्रदेश में बीते दिन हुई बर्फबारी से पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में आ गया है। आईएमडी के मुताबिक, 13 से 15 दिसंबर के बीच उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तरी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में कोहरे को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है।

दिल्ली में मौसम का हाल?

दिल्ली में सुबह और शाम के समय में कुछ दिनों से कोहरे की धुंध दिखने को मिल रहा है। आज, 13 दिसंबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहा जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्यम कोहरे को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 14 दिसंबर तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमडी की मानें तो आज अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

मौसम की भविष्यवाणी: 16 दिसंबर तक का स्थिति

आईएमडी ने भविष्वाणी की है कि 16 दिसंबर को केरल और माहे में हल्की गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु के लिए भी यही भविष्यवाणी जारी कर दी गई है। तमिलनाडु में भी 16 दिसंबर तक अलग-अलग इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ में आज, 13 दिसंबर को सुबह कोहरा देखने को मिला है। नोएडा की बात की जाए तो यहां मौसम सामान्य बना रहेगा, यहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस देखा जा सकता है। आईएमडी की मानें तो अगले 4-5 दिनों के दौरान भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

सारांश

इस तरह, आने वाले दिनों में देशभर में मौसम में सुधार होने की संभावना है, जिससे लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है और विभिन्न राज्यों में बारिश की संभावना है। आप सभी सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1. क्या दिल्ली में अगले कुछ दिनों में कोहरा और बारिश की संभावना है?
    • हां, दिल्ली में मौसम विभाग ने मध्यम कोहरे के लिए चेतावनी जारी की है और बारिश की संभावना है।
  2. क्या असम और मेघालय में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है?
    • जी हां, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में 14 दिसंबर तक बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Recent Posts