Indian Railways New Rules Update: भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों में यात्रियों को खाना परोसा जाता है। हालाँकि, यह खाना मुफ्त में नहीं मिलता है। इसका पैसा आपके टिकट में ही जुड़ जाता है. लेकिन अगर हम कहें कि भारतीय रेलवे यात्रियों को मुफ्त खाना दे रही है तो आपको ये बात हजम नहीं होगी, लेकिन ये सच है। भारतीय रेलवे अब प्रीमियम ट्रेनों में मुफ्त भोजन और पेय की पेशकश करेगा। जी हां, भारतीय रेलवे ने विशेष परिस्थितियों में यात्रियों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। यहां जानिए ट्रेन में कैसे मिलेगा फ्री खाना।

प्रीमियम ट्रेनों में यह सुविधा तभी दी जाएगी जब ट्रेन दो घंटे से ज्यादा लेट हो। अत्यधिक कोहरे या रेलवे ट्रैक पर चल रहे काम के कारण ट्रेन लेट हो सकती है। ट्रेन के स्टेशन से देर से रवाना होने पर यात्रियों को असुविधा होती है। इसलिए ऐसी स्थिति की भरपाई के लिए रेलवे ने मुफ्त भोजन की सुविधा शुरू की है।

ये विकल्प दिए जाएंगे-

इसमें यात्री को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का विकल्प चुनने की सुविधा दी जाएगी। यात्री समय के अनुसार इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। इतना ही नहीं, यात्री शाकाहारी और मांसाहारी विकल्पों में से भी चुन सकते हैं। ऐसे में ट्रेन के देरी से चलने से यात्रियों को निश्चित तौर पर फायदा होगा।

इन ट्रेनों में मिलेगा मुफ्त खाना-

भारतीय रेलवे ने इस नियम को दुरंतो, राजधानी, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में लागू कर दिया है। यदि इनमें से कोई भी ट्रेन दो घंटे की देरी से चलती है तो यात्रियों को बिना किसी शुल्क के मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

आख़िरकार, ये सभी ट्रेनें हैं जो हमेशा समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचती हैं। उनके देर से आने की संभावना भी बहुत कम है। अगर किसी कारणवश ऐसा होता भी है तो भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का ध्यान रखते हुए मुफ्त भोजन की सुविधा उपलब्ध कराएगा।

किचन को करना होगा अपग्रेड –

इस बीच आईआरसीटीसी को मुख्य रूप से ट्रेनों में खाना बनाने के लिए किचन को अपग्रेड करना होगा। इससे भोजन की गुणवत्ता में सुधार होगा।सेवा के संदर्भ में, भोजन की ट्रे अब बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बनाई जाएगी और चुनिंदा राजधानी और दुरंतो ट्रेनों में एयर टाइट कवर वाले पैकेज उपलब्ध कराए जाएंगे। जोनल रेलवे को बेस किचन और किचन इकाइयों को छोड़कर छोटी स्थिर इकाइयों जैसे फूड स्टॉल, दूध स्टॉल, ट्रॉली का प्रबंधन करना होगा।

Recent Posts