बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने 12 अप्रैल 2024 से सभी अवधि की ब्याज दरों में 5 आधार अंकों (बीपीएस) की वृद्धि करने का फैसला लिया है। इसका मतलब है कि होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन सहित सभी प्रकार के लोन महंगे हो जाएंगे।

बैंक ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी है। फाइलिंग के अनुसार, बैंक ने 1 अक्टूबर 2017 से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लोन (एमसीएफएलआर) दर में बदलाव करने का फैसला किया है। ये बदलाव 12 अप्रैल 2024 से लागू होंगे।

बैंक के द्वारा ओवरनाइट लोन की अवधि वाली लोन की ब्याज दर को बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया गया है। एक महीने के लोन की ब्याज दर को बढ़ाकर 8.30 फीसदी किया गया है। 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए दिए गए लोन की ब्याज दरों को क्रमशः 8.45 फीसदी, 8.65 फीसदी और 8.85 फीसदी कर दिया गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा, अन्य बैंकों ने भी हाल ही में लोन की ब्याज दरों में वृद्धि की है। यह बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रेपो दर में लगातार वृद्धि के कारण हुई है। आरबीआई ने मई 2022 से रेपो दर में 1.90 फीसदी की वृद्धि की है।

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा लोन की ब्याज दरों में वृद्धि ग्राहकों के लिए एक झटका है। इससे लोन लेने वालों की ईएमआई बढ़ जाएगी।

यहां बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा लोन की ब्याज दरों में वृद्धि का विवरण दिया गया है:

अवधि पुरानी ब्याज दर नई ब्याज दर
ओवरनाइट 7.60% 8.10%
1 महीना 7.80% 8.30%
3 महीने 7.95% 8.45%
6 महीने 8.15% 8.65%
1 साल 8.35% 8.85%

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा लोन की ब्याज दरें ग्राहकों की क्रेडिट प्रोफाइल और लोन की राशि के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने से पहले विचार करने चाहिए:

  • अपनी क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार करें।
  • विभिन्न बैंकों से लोन की ब्याज दरों की तुलना करें।
  • अपनी आवश्यकताओं के अनुसार लोन की राशि चुनें।
  • लोन लेने से पहले सभी शर्तों और नियमों को ध्यान से पढ़ें।

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बैंक से संपर्क करके अपनी योग्यता और लोन की ब्याज दरों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Recent Posts

Ganesh Meena is a digital marketing expert and content...