Aadhar Biometric System:आजकल आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी कागज है जो हमारे पास होना जरूरी है। यह हमें नया सिम कार्ड लेने या बैंक खाता खोलने जैसे कई काम करने में मदद करता है। लेकिन हमें सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कुछ लोग हमारी आधार जानकारी का गलत इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं।

वे इसका उपयोग नकली धन लेनदेन करने या हमारे होने का दिखावा करने के लिए कर सकते हैं। इसलिए, हमें अपनी आधार जानकारी को सुरक्षित रखने की जरूरत है। हम अपने आधार कार्ड पर विशेष फिंगरप्रिंट और आंख स्कैन जानकारी को लॉक करके ऐसा कर सकते हैं।

इसका मतलब यह है कि कोई भी हमारे आधार कार्ड को बिना अनलॉक किए इस्तेमाल नहीं कर सकता है। हम जब चाहें इसे आसानी से लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। इस तरह, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारा आधार कार्ड केवल हमारे द्वारा उपयोग किया जाता है, कोई और नहीं।

लॉक बायोमेट्रिक एक विशेष प्रकार का लॉक होता है जो आपको पहचानने और आपको लॉक खोलने की अनुमति देने के लिए आपके शरीर के अंगों, जैसे आपकी उंगलियों के निशान या आंखों का उपयोग करता है। यह एक ताले की तरह है जो केवल तभी काम करता है जब वह आपको पहचानता है।

ऐसा करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एक बार जब आप वहां पहुंच जाएं, तो ‘माई आधार’ टैब पर जाएं और ‘आधार सर्विसेज’ चुनें।

इसके बाद ‘लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स’ पर क्लिक करें। एक नया पेज दिखाई देगा और आगे बढ़ने के लिए आपको एक बॉक्स को चेक करना होगा।

इसके बाद दोबारा ‘लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स’ पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और एक कैप्शन कोड दर्ज करें, फिर ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें।

आपको यूआईडीएआई से एक संदेश प्राप्त होगा जिसमें कहा जाएगा कि अब आप अपने बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं।

यदि आप सहमत हैं, तो ‘इनेबल लॉकिंग फ़ीचर’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपका बायोमेट्रिक्स लॉक कर दिया जाएगा।

Recent Posts