7 लाख रुपये में बिकने वाले एक रुपये के नोट की खास बात यह है कि यह बेहद अनोखा और कीमती है। यह बहुत समय पहले बनाया गया था, हमारे देश के स्वतंत्र होने से पहले, और इस पर जेडब्ल्यू केली नामक व्यक्ति के हस्ताक्षर हैं जो उस समय प्रभारी थे। यह नोट 80 साल पुराना है और इसे 1935 में ब्रिटिश इंडिया सरकार ने बनाया था।

ईबे पर सभी नोट बहुत महंगे नहीं हैं। कुछ नोट कम कीमत पर भी खरीदे जा सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप 1966 का एक रुपये का नोट 45 रुपये में खरीद सकते हैं। और 1957 का एक नोट 57 रुपये में खरीद सकते हैं।

इस ईबे पेज पर बिक्री के लिए विभिन्न प्रकार के एक रुपये के नोट उपलब्ध हैं। कुछ को व्यक्तिगत रूप से बेचा जाता है, लेकिन अन्य को बंडलों में बेचा जाता है। बंडलों में विभिन्न वर्षों के निश्चित संख्या में नोट शामिल हैं। उदाहरण के लिए, वर्ष 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों का एक बंडल है और इसकी कीमत 34,999 रुपये है। एक अन्य बंडल में 1957 के सिर्फ एक रुपये के नोट शामिल हैं और इसकी कीमत 15,000 रुपये है। 1968 के एक रुपये के नोटों का एक बंडल भी है, जिसकी कीमत 5,500 रुपये है, और इसमें 786 नंबर वाला एक विशेष नोट है। अधिकांश नोट ऑर्डर पर मुफ्त शिपिंग है, लेकिन कुछ में 90 रुपये तक का शिपिंग शुल्क लग सकता है। अगर आप इन नोटों को खरीदना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन भुगतान करना होगा और जब इसकी डिलीवरी होगी तो नकद भुगतान करने का कोई विकल्प नहीं होगा।

एसबीआई लोगों को 6 साल की निश्चित अवधि के लिए 20 लाख रुपये की बड़ी रकम उधार दे रहा है। लेकिन, जो लोग यह पैसा उधार लेना चाहते हैं उनकी उम्र 21 से 58 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही जनवरी के अंत तक उन्हें लोन पाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा।भारत का एक खास एक रुपए का नोट है जो काफी पैसों में बिक रहा है। इस पर केआर मेमन नामक व्यक्ति के हस्ताक्षर हैं. यह नोट बहुत अनोखा है क्योंकि यह उस समय का इकलौता नोट है। इसे 1949 में बनाया गया था जब भारत के संविधान को मंजूरी दी गई थी।

ईबे पर, 786 रुपये नामक एक विशेष नोट है जिसे कुछ लोग भाग्यशाली मानते हैं। वे यह नोट इसलिए इकट्ठा करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह उन्हें पैसों की समस्याओं से बचा सकता है। यह नोट वेबसाइट पर अपनी तरह का अकेला नोट है और इसे खरीदने की कीमत 2200 रुपये है। अगर आप इसे ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपको शिपिंग के लिए 75 रुपये भी चुकाने होंगे।

1949 के इस पुराने नोट की कीमत 6000 रुपये है। इसे eBay नाम की वेबसाइट पर बेचा गया था। नोट को थोड़ी देर के लिए ही रखा गया था. इस पर केआर मेनन नामक व्यक्ति का नाम भी है।साल 1967 का यह खास नोट 2500 रुपये में बिका था।यह अनोखा है क्योंकि इस पर एस.जगन्नाथन के हस्ताक्षर हैं। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो इसे आप तक पहुंचाने के लिए आपको 50 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे।

ईबे पर, आप एक रुपये के नोट खरीद सकते हैं जो एक सेट के होते हैं। नोटों का सेट 1300 रुपये में बेचा जा रहा है। सेट के प्रत्येक नोट पर एस वेंकटरमन के हस्ताक्षर हैं। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो आपको शिपिंग के लिए 90 रुपये भी चुकाने होंगे।

Recent Posts