home page

High Cholesterol से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइटिंग से करना होगा इन चीजों को दूर, आज ही अपनाएं हेल्दी डाइट

नई दिल्ली: अगर आप चाह रहे हैं कि हाई ब्लड प्रेशर, बढ़ता हुआ वजन, डायबिटीज, हॉट संबंधित बीमारियां और बैली फैट जैसी और भी बीमारियों से बचना चाह रहे हैं। जिसके लिए आपके पास एक तरीका है जिससे कि बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाला जा सकता है। जिसके लिए एक्सरसाइज तो बहुत ही
 | 
High Cholesterol से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइटिंग से करना होगा इन चीजों को दूर, आज ही अपनाएं हेल्दी डाइट
High Cholesterol से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइटिंग से करना होगा इन चीजों को दूर, आज ही अपनाएं हेल्दी डाइट

नई दिल्ली: अगर आप चाह रहे हैं कि हाई ब्लड प्रेशर, बढ़ता हुआ वजन, डायबिटीज, हॉट संबंधित बीमारियां और बैली फैट जैसी और भी बीमारियों से बचना चाह रहे हैं। जिसके लिए आपके पास एक तरीका है जिससे कि बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाला जा सकता है। जिसके लिए एक्सरसाइज तो बहुत ही जरूरी है लेकिन साथ ही आपको अपने खाने-पीने की आदतों को भी बदलना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी सेहत को खतरा होना लाजमी हो सकता है। आप आज ही अपनी प्लेट से कुछ चीजों को हमेशा के लिए दूर कर दे।

बिस्किट

बिस्किट एक ऐसी चीज होती है जिसे हम हमेशा खाया करते हैं। लेकिन इसके बुरे असर पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। दरअसल इसके अंदर ट्रांस फैट की मात्रा बहुत ही ज्यादा पाई जाती है जो कि खून में गंदा कोलेस्ट्रोल बढ़ाने में मदद करती है।

पीला मक्खन

पीला मक्खन ज्यादा खाने पर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि बाजार में मिलने वाले बैक बटन में सिचुएटेड फैट की मात्रा बहुत ही ज्यादा पाई जाती है। जिसकी जगह आप सफेद मक्खन खा सकते हैं यह बहुत ही अच्छा होता है।

ऑयली खाना

भारत के अंदर ऑइली फूड खाने का चलन बहुत ही ज्यादा है। जो बेड कोलस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप भी सेवन बंद रहना पसंद करते हैं तो इसके लिए समोसे, चिप्स और फ्रेंच फ्राइस जैसी चीजों को खाना बंद कर दें।

रेड मीट

इस बात में कोई भी दो राय नहीं है कि रेड मीट प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है। जिसकी वजह से शरीर में फैट की मात्रा बहुत ही ज्यादा अधिक हो जाती है। ज्यादातर डिब्बाबंद मास तो और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

मीठा

हमारे शरीर को एलर्जी हासिल करने के लिए नेचुरल शुगर बहुत ही जरूरी हो जाती है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा मीठा खा लेते हैं तो इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसी कारण से ऐसी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।