home page

Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि के व्रत में बनाकर जरूर खाएं यह खीर, शरीर को होंगे कई सारे फायदे

नई दिल्ली: सावन के महीने में पढ़ने वाली जो शुभरात्रि आती है वह इस बार 26 जुलाई यानी कि कल आने वाली है। शिवरात्रि के दिन पर शिवभक्त व्रत रखा करते हैं। व्रत में ऐसी चीजें खानी होती है जो कि पोषण देने के साथ-साथ पेट को भी भरा रख पाए। इसी कारण से आज
 | 
Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि के व्रत में बनाकर जरूर खाएं यह खीर, शरीर को होंगे कई सारे फायदे
Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि के व्रत में बनाकर जरूर खाएं यह खीर, शरीर को होंगे कई सारे फायदे

नई दिल्ली: सावन के महीने में पढ़ने वाली जो शुभरात्रि आती है वह इस बार 26 जुलाई यानी कि कल आने वाली है। शिवरात्रि के दिन पर शिवभक्त व्रत रखा करते हैं। व्रत में ऐसी चीजें खानी होती है जो कि पोषण देने के साथ-साथ पेट को भी भरा रख पाए। इसी कारण से आज हम आपके लिए एक स्वादिष्ट और पोषण से भरी हुई ड्राई फ्रूट की खीर लेकर आए हैं। यह टेस्टी भी है लेकिन उसी के साथ-साथ शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करती है। वही मिठाई खाने के शौकीन लोग इसे बहुत ही जल्दी तैयार कर पाएंगे। इसको बनाने में कुछ खास वक्त नहीं लगता है। जिस वजह से व्रत धारी इसे आराम से बना पाएंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसके अंदर मौजूद ड्राई फ्रूट और दूध शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होता है। तो चलिए जानते हैं कि ड्राई फ्रूट की खीर कैसे बनाएंगे।

ड्राई फ्रूट खीर बनाने के लिए क्या चाहिए होगी सामग्री

ड्राई फ्रूट की खीर बनाने के लिए आपको एक लीटर दूध, आधा कप मखाने, 12 काजू, दो चम्मच किशमिश,10बादाम,चौथाई कप चीनी, चार इलायची और 2 इंच टुकड़ा सूखा हुआ नारियल चाहिए होगा।

इस तरह से बनाएं ड्राई फ्रूट की खीर

ड्राई फ्रूट की खीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले 1 लीटर दूध लेना है। जिस को धीमी गैस पर उबालने के लिए रख देना है। इस बात का ध्यान रखना है कि भगाने के तले पर दूध चिपकना नहीं चाहिए।इसके लिए आप बार-बार उसको चलाते रहना चाहिए। दूध उबालने के बाद में आप इसके अंदर बादाम,मखाने, कद्दूकस किया हुआ नारियल और काजू डालकर उसे हल्का सा चलाना है। जब आप चाहे तो ड्राई फ्रूट को थोड़ा सा कूटकर भी दूध में मिला सकते हैं। जिसके बाद 10 मिनट तक उसे धीमी गैस पर ही पकने देना है। जिसके बाद 3 मिनट के बाद में खीर को चमचे से चलाते रहना है। अब इसके बाद में खीर में अपने स्वाद के अनुसार ही चीनी में लानी है। जिसके बाद में अब अगर आपको फिर मैं फ्लेवर लाना है तो उसके लिए इलायची डालनी है। लेकिन उसके बाद चीनी और इलायची से अच्छे से मिक्स करने के बाद में गैस को बंद कर देना है और इस तरह से आपकी ड्राई फ्रूट की खीर तैयार हो जाएगी।

ड्राई फ्रूट की खीर से मिलेंगे यह फायदे

ड्राई फ्रूट को दिल की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा बताया जाता है। अगर इसका सेवन करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में बना रहता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ड्राई फ्रूट की खीर कैल्शियम का भी एक अच्छा स्त्रोत मानी जाती है जिससे हड्डियां बहुत ही ज्यादा मजबूत रहती है। इसका सेवन व्रत में करने पर आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें-White Hair: सुबह-सुबह इस चीज का इस्तेमाल करने पर बालों की सफेदी हो जाएगी खत्म, आज ही जाने उपाय