नई दिल्ली: आज के समय में बालों का झड़ना बहुत ही आम बात हो चुकी है। हर एक इंसान इस समस्या से परेशान हो चुका है। साथ ही साथ खूबसूरत बाल पाना हर महिला की है चाहत बन गई है। लंबे, खूबसूरत और मुलायम बाल महिलाओं की खूबसूरती और भी बढ़ा देते हैं। साथ ही साथ रूखे और बेजान के साथ-साथ डैमेज बाल पूरे लुक को खराब कर दिया करते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आजकल प्रदूषण धूल मिट्टी और धूप के कारण अधिकतर लोगों को बालों से जुड़ी हुई कई समस्याएं सामने आती हैं। इसके अंदर हेयर फॉल, रूखे बाल और पतले बालों जैसे समस्या होती है।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए इन्हें जड़ से मजबूत होना बहुत ही जरूरी हो जाता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि जब बाल जड़ से मजबूत बनते हैं तो बालों का हेयर फॉल भी खत्म हो जाता है प्रोग्राम तो चलिए जानते हैं कि बालों की जड़ों को मजबूत कैसे बनाया जाए।

बालों में नहीं देनी चाहिए हीट

सीट से बाल कमजोर और बेजान होने लगते हैं। इसी कारण से अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाने की सोच रहे हैं तो आपको स्ट्रेटनिंग आयरन, ब्लू ड्रायर जैसे उपकरणों से बचना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और साथ ही साथ अगर आप फिर से स्टाइलिंग टूल का उपयोग करते हैं तो पहले बालों में हीट प्रोटक्शन स्प्रे का उपयोग जरूर करें।

यह भी पढ़ें-Neem Side Effects: नीम से सिर्फ फायदे ही नहीं होता है नुकसान, घेर सकती है ऐसी बीमारियां

विटामिन सी से भरपूर डाइट करेगी मदद

जिस तरह से विटामिन शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं उसी तरह से बालों के लिए भी विटामिन बहुत ही जरूरी होते हैं। इसी कारण से अगर आप बालों को जड़ों से मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन जरूर शामिल करें।

अंडे का हेयर मास्क करेगा मदद

बालों के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी हो जाता है। प्रोटीन से बाल बहुत ही मजबूत बन जाते हैं। बालों में भी चमक आने लग जाती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे का हेयर मास्क बहुत ही कारगर है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अंडा बालों की जड़ों को मजबूत कर देता है।

Recent Posts