नई दिल्ली: हमारे भारत में काफी लोग ऐसे हैं जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से परेशान हो चुके हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर ऑइली फूड ज्यादाखाया जाता है। जो की सेहत के लिए बहुत ही खराब होता है। उनमें बैड कोलेस्ट्रॉल जम जाने की वजह से हार्टअटैक, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी उत्पन्न होने लग जाती हैं।

इन फूड के जरिए कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी यह है कि हमें खाने पीने के लिए हेल्दी फूड चुनना होगा। ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल के अंदर कार्यरत मशहूर डायटिशियन डॉक्टर आयुषी यादव बताते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत सी चीजें ऐसी है जो कि हमारी मदद कर जाती है।

ड्राई फ्रूट्स

शाम के समय पर अगर आप चिप्स और फ्रेंच फ्राइस की जगहड्राई फ्रूट खाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ता नहीं है। आप इसी के साथ काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट भी खा सकते हैं।

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योगर्ट

हममें से बहुत से लोग आइसक्रीम खाना बहुत ही पसंद करते हैं लेकिन इसे शुगर बढ़ने के आसार बढ़ जाते हैं। इसी जगह पर आप फ्रिज में रखा हुआ योगर्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ना सिर्फ टेस्टी लगता है बल्कि हेल्दी भी रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर पोटैशियम,मैग्नीशियम,जिंक, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे बहुत सारे अच्छे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं।

हेल्दी फ्रूट

हम सभी को आम और अमानत जैसे मीठे फल खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन इससे कोलेस्ट्रॉल कम नहीं बल्कि इससे नेचुरल शुगर भी बढ़ने लगता है। इसीलिए आप जामुन, संतरा और शेर जैसे फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके अंदर पेक्टिन नामक फाइबर मौजूद होता है और यह फैट घटाने में भी सहायता करता है।

पॉपकॉर्न

चांद के वक्त में इस मैच में हम अक्सर आलू के चिप्स खाया करते हैं। लेकिन यह हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं। इसकी जगह पर आप पॉपकॉर्न खा सकते हैं।लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे घर में ही तैयार करें और जैतून के तेल में बनाए। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में मिलने वाले पॉपकॉर्न में ट्रांस फैट में मात्रा बहुत ही अधिक होती है।

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