नई दिल्ली: कोरोनावायरस की वजह से लोगों का समय घर पर तो बीच ही रहा है पर वह अपना अधिकतर समय लैपटॉप या फिर फोन पर बिताते हैं। आखिर वर्क फ्रॉम होम की वजह से आपको दिनभर स्क्रीन पर बैठना पड़ता है। जिस का सबसे बड़ा नुकसान हमारी आंखों को पड़ता है। स्क्रीन से निकलने वाले ब्लू रेज की वजह से हमारी आंखों और स्किन पर सबसे ज्यादा असर पड़ने लगता है। इसी वजह से आंखों की रोशनी कम होने लग जाती है और समय से पहले झुर्रियां आने लग जाती है साथ ही साथ ना जाने कितनी तरह की बीमारियां भी हमें घर बैठे ही होने लगती हैं। इन सभी से अगर बचना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आंखों की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

टी बैग्स

इन सब से छुटकारा पाने के लिए आपको टीबैग को पानी में उबालकर नॉर्मल तापमान में लेकर उसे ठंडा होने के लिए 10 मिनट के लिए फ्रिज में छोड़ देना है। जिसके बाद इसे अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए रख देना है जिससे कि आपको आंखों पर आराम मिलेगा।

पानी से धोनी चाहिए आंखें

हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि दिन भर में कम से कम 506 बार आंखों को ठंडे पानी से धोना है। इससे आपकी आंखों पर अच्छा आराम मिलेगा।

खीरा

खीरे को फ्रिज में रखकर कुछ देर के लिए उसके पतले पतले इस लाइफ में उसको काटकर आंखों पर कुछ देर के लिए रख लेना है। इससे आंखें रिलैक्स महसूस करती हैं।

गुलाब जल

आंखों में जलन होती है तो इससे बचना चाहते हैं तो गुलाब जल को कॉटन में लेकर आंखों पर कुछ देर के लिए रख लेना चाहिए। ऐसा करने पर आंखों की खुजली और जलन खत्म हो जाती है।

Recent Posts