नए साल तो आपने भी पार्टी जरुर की होगी।कई लोगों ने नई जगह घूमकर, तो कई ने परिवार के साथ डिनर किया, तो कई ने दोस्तों के साथ ड्रिंक कर नए साल का स्वागत किया। और इससे जुड़ी हैंगओवर से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हालांकि हम आपको ड्रिंक करने की सलाह नहीं दे रहे हैं। हम आपको केवल इतना बता रहे हैं कि अगर आपने शराब पी लिया है और उसका हैंगओवर उतारने की कोशिश में हैं तो ये उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

क्या होता है हैंगओवर?

शराब का सेवन ज़्यादा कर लेने से अगले दिन कई परेशान करने वाले लक्षणों का सामना करना पड़ता है। जिसमें सिर दर्द, थकावट, मतली, चक्कर आना, ध्यान न लग पाना, मूड में बदलाव आदि शामिल है। ये लक्षण आपको पुरे दिन परेशान कर सकती है। इसके लिए हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिसके जरिए आप हैंगओवर से दूर रह सकतें हैं।

टमाटर

टमाटर का जूस पीने से हैंगओवर के लक्षणों में आराम मिलता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ऐसे यौगिक होते हैं, जो शराब के ज़्यादा सेवन से लिवर को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

नारियल का पानी

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए ज़रूरी है कि शरीर को हाइड्रेट रखा जाए। इसके लिए आप पानी के अलावा नारियल पानी भी पी सकते हैं।

केला

शराब के सेवन से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने लगती है।