नई दिल्ली: खाने में तड़का लगाने के लिए घरों में जीरा इस्तेमाल किया जाता है। जीने में मैग्नीशियम,कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही साथ जीरा फाइबर का भी अच्छा सोच माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरा वजन कम करने में भी बहुत ही कारगर माना जाता है। जी हां अगर आप अपना वजन- चाह रहे हैं तो जीरे का पानी बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से जीरा पानी अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

जीरा और करी पत्ते का पानी

जीरा और कढ़ी पत्ते का पानी वजन घटाने के लिए बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा और सात करी पत्ते डाल सकते हैं। इस पानी को सुबह छानकर पी लेना चाहिए। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस ड्रिंक को रोजाना पीने पर आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने लग जाता है और आपको मोटापे से भी छुटकारा मिलता है।

धनिया और जीरा पानी

जीरा और धनिया दोनों ही वेट लॉस में बहुत ही कारगर है। अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो रात को जीरा और धनिया के बीजों को पानी में डालकर रख देना चाहिए। सुबह उठकर इस पानी को पी लेना चाहिए प्रोग्राम ऐसा करने पर आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आपका बदन भी कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें-Hair Care Tips: बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए बस करें यह छोटा सा काम, नहीं होगा हेयर फॉल

जीरा पाउडर का पानी

जीरा पाउडर वजन घटाने के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म कर लें और उसमें एक चम्मच जीरा पाउडर डाल देना है। स्वाद के लिए आप इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं।

जीरा और नींबू पानी

जीरे की तरह ही नींबू में वजन घटाने के तत्व मौजूद होते हैं। वजन घटाने के लिए आप दो चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को अच्छी तरीके से उबाल लेना चाहिए और इसके बाद में इस पानी को छानकर और उसमें नींबू का रस मिलाकर पी लेना चाहिए।

Recent Posts