home page

बिना स्टीम मशीन के घर पर ऐसे करें खाने को स्टीम, नोट कीजिए ईजी टू कुक रेसिपी

 | 
kitchen hacks

नई दिल्ली - हर रोज घर में कई तरह के भोजन पकाए जाते हैं और उन्हें बनाने का तरीका सभी का अलग-अलग होता है। कुछ सब्जियों में पोषक तत्व बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए उनके पोषक तत्व को बचाने के लिए उन सब्जियों को स्टीम किया जाता है। स्टीम करने के बाद ही उन्हें खाया जाता है। आपको बता दें कि फेमस फास्ट फूड मोमोज को स्टीम करके ही बनाया जाता है। अगर आपके पास स्टीमर नहीं है तो आप इन तरीकों से अपने भोजन को स्टीम कर सकते हैं।  
 
कढ़ाई में ऐसे करें स्टीम:- 
स्ट्रीमर नहीं है तो आप कढ़ाई का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको कढ़ाई में पानी डालना है और धीमी आंच पर गैस में रख देना है। जिसे भी खाने को आप आप स्टीम करना चाहते हैं उसे एक बर्तन में रखें, एक प्लेट लें और कढ़ाई को ढक दें। प्लेट स्टील की होनी चाहिए आप बर्तन को कढ़ाई में रख दें और थाली या फिर प्लेट से कढ़ाई को ढक दें। थोड़ी देर बाद 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। आपकी मोमोज या फिर जिस भी चीज को आप स्टीम करना चाहते हैं वह स्टीम हो जाएगा।
 
 माइक्रोवेव से भी कर सकते हैं स्टीम- 
 सब्जी को अगर माइक्रोवेव में स्टीम करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए सबसे पहले सब्जी को धोने के बाद उन्हें माइक्रोवेव बाउल में रख दें। आपको माइक्रोवेव में बाउल के किनारे पर प्लास्टिक की पॉलीथिन लगानी होगी और सभी तरफ से इसे बंद करना होगा और एक तरफ से ही बस थोड़ा खुला रख दे फिर माइक्रोवेव को 3 मिनट के लिए टेंपरेचर पर सेट कर के रख दें। थोड़ी देर बाद खाना स्टीम हो जाएगी अगर आपका सब्जी नहीं पकता है तो थोड़ी देर के लिए और माइक्रोवेव पर और रख सकते हैं इन 2 तरीकों से आप बिना स्टिमर के खाने को स्टीम कर सकते हैं।