Make herbal body wash at home, remove allergies and infections

कोरोना महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। देश अब धीरे-धीरे अनलॉक हो रहा है। वहीं कोरोना काल में लोग नहाने के लिए कई साबुन और बॉडी वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले इन साबुन और बॉडी वॉश में कई तरह के केमिकल्स होते हैं। ऐसे आप घर पर भी बॉडी वॉश बना सकते हैं। घर में ही बॉड़ी वॉश कैसे बनाना है। इसको बनाने के बारें में जानें।

शहद से ऐसे बना सकते हैं बॉडी वॉश

शहद से बॉडी वाश बनाने के लिए सबसे पहले शहद 1/4 कप और 1/4 कप नारियल का तेल और एसेंशियल ऑयल को अच्छे से मिला ले। और इसमें विटामिन की टेबलेट को भी मिला ले। और इसमें साबुन का आधा टुकड़ा पीसकर मिलाएं। आप नहाते समय इस बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।

नारियल तेल से ऐसे बनाएं बॉडी वॉश

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप नहाते समय नारियल तेल का बॉडी वॉश करें जिससे आपकी स्किन ड्राई सही रहेगी। अब आपके सामने नारियल तेल का बॉडी वॉश तैयार हो चुका है। नहाने के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले इसको अच्छी तरह से मिला ले।

नीम का बॉडी वॉश ऐसे बनाएं

आपको बतादें क नीम में एंटीबैक्टीरियल पाया जाता है। जो हमारी त्वचा में होने वाले संक्रमण को बचाता है। साथ ही नीम का बॉडी वाश बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में डिस्टिल्ड वॉटर 6 कप लें। साबुन मिलाएं, फिर धीमी आंच पर तब तक पकाएं आधा कप नारियल तेल और बेंटोनाइट मिट्टी 1 बड़ा चम्मच और लैवंडर एसेंशियल ऑयल की 15 बूंद डालें।

ऑलिव ऑयल का बॉडी वॉश

आपने कई बार सुना होगा कि बच्चों के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद है। जिसमें मिनरल्स और विटामिन पाए जाते है। जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें भी आप  एक तिहाई कप कास्टाइल साबुन और एक तिहाई कप शहद और कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की डालें।

एलोवेरा से बनाएं बॉडी वॉश

एलोवेरा त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि हैइससे त्वचा की सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती है। साथ ही एलोवेरा का बॉडी वॉश तैयार करने के लिए एक तिहाई कप एलोवेरा जेल, एक तिहाई कप शुद्ध शहद और एक तिहाई कप ऑलिव ऑयल और इसमें 50 से 60 बूंद एसेंशियल ऑयल मिला लें।