home page

White Hair Problem: हेयर ऑयल के साथ बस इन चीजों को मिलाएं, सफेद बाल होने लग जाएंगे काले

नई दिल्ली: सफेद बालों की परेशानी हर किसी को होती है। हमारे आसपास भी ऐसे बहुत सारे युवा मौजूद हैं जो कि इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन हर किसी को इसका प्राकृतिक और आसान समाधान प्राप्त नहीं हो पाता है। कुछ लोग हेयर डाई का सहारा भी लिया करते हैं लेकिन इससे
 | 
White Hair Problem: हेयर ऑयल के साथ बस इन चीजों को मिलाएं, सफेद बाल होने लग जाएंगे काले
White Hair Problem: हेयर ऑयल के साथ बस इन चीजों को मिलाएं, सफेद बाल होने लग जाएंगे काले

नई दिल्ली: सफेद बालों की परेशानी हर किसी को होती है। हमारे आसपास भी ऐसे बहुत सारे युवा मौजूद हैं जो कि इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन हर किसी को इसका प्राकृतिक और आसान समाधान प्राप्त नहीं हो पाता है। कुछ लोग हेयर डाई का सहारा भी लिया करते हैं लेकिन इससे बालों में रूखापन और भी ज्यादा बढ़ने लगता है। डार्क हेयर प्राप्त करने के लिए आप कुछ ऑयल का इस्तेमाल भी कर पाएंगे लेकिन इसमें कुछ चीजों को मिलाना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

नारियल तेल के साथ लगाएं आंवला

नारियल तेल के फायदे के बारे में तो हम सभी जानते हैं लेकिन अगर इसके अंदर आंवला मिला दिया जाए तो इसका असर और भी ज्यादा हो जाता है। आंवले के अंदर विटामिन सी मौजूद होती है जिससे कि कोलेजन बढ़ने में सहायता प्राप्त होती है। इसके लिए आपको 6 चम्मच नारियल का तेल और दो चम्मच आंवला पाउडर मिक्स करना है और फिर एक बर्तन में इसे अच्छी तरीके से गर्म कर लेना है। ठंडे होने के बाद में इस मिक्सचर को रोजाना रात के वक्त में लगाना है और सुबह उठकर शैंपू कर देना है।

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल है कारगर

बालों को काला बनाने के लिए कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का मिश्रण बहुत ही कारगर सिद्ध होता है। जिसके लिए आपको एक चम्मच ऑलिव ऑयल को इतनी मात्रा के कलौंजी के तेल में मिला देना है और फिर स्कैल्प पर अच्छी तरीके से मालिश करनी है और करीब 30 मिनट के बाद में बालों को साफ पानी से धो लेना है।

नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां हैं असरदार

नारियल तेल के साथ-साथ मेहंदी को भी बालों में औषधि के रूप में लगाया जाता है। अगर आपके बाल 25 से 30 की उम्र में काले होने लग गए हैं तो इस उपाय को अपनाना बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आपको 8 चम्मच कोकोनट ऑयल को उबाल लेना है और इसके अंदर मेहंदी की हरी पत्तियों को डाल देना है। जिसके बाद में तेल को ब्राउन होने तक गर्म करना है और ठंडा होने पर बालों में अच्छे तरीके से मालिश करनी है। करीब 1 घंटे के बाद में बालों को साफ कर लेना है।